• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Driving License: सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस को लेकर जारी की नई गाइडलाइंस, अब घर बैठे होगा काम

|

नई दिल्ली। अगर आप गाड़ी चालते हैं तो इसस जुड़े दस्तावेजों को हमेशा दुरस्त रखें। चाहे वो आपका ड्राइविंग लाइसेंस हो या आपके गाड़ी की आरसी, इंश्योरेंस या गाड़ी से जुड़े कागजात। सड़क पर गाड़ी लेकर निकलने से पहले इन चीजों का खास ख्याल रखें। इस कागजातों को रिनयू करवाने की आखिरी तारीख 30 जून तय की गई है। ऐसे में अगर आपने अब तक इसे रिन्यू नहीं करवाया है तो जरूर करवा लें। वहीं कोरोना को देखते हुए सरकार ने लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी से जुड़ी अहम खबर

ड्राइविंग लाइसेंस और आरसी से जुड़ी अहम खबर

आपके ड्राइविंग लाइसेंस , आरसी, इंश्योरेंस आदि को रिन्यू करने की अंतिम तारीख 30 जून है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने कहा है कि इस बार अंतिम तारीख को नहीं बढ़ाया जाएगा। ऐसे में सरकार ने लोगों को बड़ी सुविधा भी दी है। कोरोना वायरस के फैलते संक्रमण को देखते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी, इंश्योरेंस आदि पेपरों को रिन्यू करवाने के लिए नई गाइडलाइंस जारी की है। इस गााइडलाइंस की मदद से आप बिना आरटीओ ऑफिस के चक्कर लगाए आसानी से घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस बनवा सकते हैं।

 ऑनलाइन होगा काम

ऑनलाइन होगा काम


नई गाइडलाइंस के मुताबिक सरकार ने डीएल, आरसी रिन्यू करवाने की प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया है। वहीं आप लर्निंग लाइसेंस के लिए भी ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आवेदन से लेकर प्रिंटिंग तक पूरा काम ऑनलाइन होगा।

 आरसी रिन्यू में मदद

आरसी रिन्यू में मदद

वहीं सरकार ने नई गाड़ी के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरल कर दिया है। वहीं आप 60 दिन पहले ही पना आरसी रिन्यू करवा सकते हैं। इसके अलावा टेम्परेरी रजिस्ट्रेशन की समयसीमा को 30 दिन से बढ़ाकर 6 महीने कर दिया गया है। लोगों को ड्राइविंग टेस्ट देने के लिए भी आरटीओ जाने की जरूरत नहीं है। लर्नर लाइसेंस के लिए ट्यूटोरियल के जरिए घर बैठे ही ऑनलाइन कम ह जाएगा।

 कैसे ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

कैसे ऑनलाइन बनेगा ड्राइविंग लाइसेंस

ऑनलाइन ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट https://parivahan.gov.in/sarathiservice/newLLDet.do पर जाना होगा। वहीं आपको Apply Online' DL के विकल्प पर क्लिक करना होगा। एक फॉर्म खुलकर आएगाा, जिसमें सारी जानकारी सही-सही भरनी होगी। इस फटर्म के साथ आपको अपना एंड्रेस प्रूव की एक कॉपी लगानी होगी। वहीं आपको अपने उम्र के प्रमाण पत्र के तौर पर बर्थ सर्टिफिकेट, हाईस्‍कूल/ 10वीं की मार्कशीट , पैन कार्ड आदि जिसपर आपका डेट ऑफ बर्थ लिखा है उसकी कॉपी देनी होगी। आपको अपनी पासपोर्ट साइज चार कलर फोटो भी अटैच करनी होगी। इसके बाद सरकारी की ओर से निर्धारित फीस भरनी होगी। इस तरह से आप घर बैठे लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

<strong> Bank Privatisation: इन दो सरकारी बैंकों का हो सकता है निजीकरण, जानिए क्या है प्लान</strong> Bank Privatisation: इन दो सरकारी बैंकों का हो सकता है निजीकरण, जानिए क्या है प्लान

English summary
Driving Licence Update: Modi Govenment Issued New Guidelines for Driving Licence and RC
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X