• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान, कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स घटा

|
    Nirmala Sitharaman ने किया Companies के लिए Tax में बड़ी कटौती का Announcement |वनइंडिया हिंदी

    नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल की गोवा में होने वाली बैठक के पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मीडिया को संबोधित किया। वित्त मंत्री ने घरेलू कंपनियों और नई कंपनियों के लिए कॉर्पोरेट टैक्स घटाने का प्रस्ताव किया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा। इसके साथ ही मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के लिए टैक्स घटेगा।

    बिना छूट के 22 फीसदी कार्पोरेट टैक्स देना होगा

    बिना छूट के 22 फीसदी कार्पोरेट टैक्स देना होगा

    निर्मला सीतारमण ने बताया कि कार्पोरेट टैक्स में कटौती नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों पर भी लागू होगी। कंपनियों को अब बिना छूट के 22 फीसदी कार्पोरेट टैक्स देना होगा। सरचार्ज के साथ टैक्स की प्रभावी दर 25.17 फीसदी होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि अक्टूबर 2019 के बाद से बनी कंपनियों को 15 फीसदी टैक्स देना होगा। इन पर टैक्स की प्रभावी दर 17.01 फीसदी होगी। इसके अलावा कंपनियों को कोई और टैक्स नहीं देना होगा।

    ये भी पढ़ें: 3 साल की एफडी पर मिल रही 10.50% ब्‍याज, उठाएं इस योजना का लाभ

    घरेलू और नई कंंपनियों को बड़ी राहत

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जो कंपनियां कोई छूट का फायदा नहीं लेंगी, उनके लिए मिनिमम अल्टरनेट टैक्स की दर घटा दी गई है। सरकार ने नई मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों को मैट देने से भी छूट दी है। इक्‍विटी कैपिटल गेंस पर से सरचार्ज हटा दिया गया है, शेयर बायबैक पर 20 फीसदी का बढ़ा हुआ टैक्‍स नहीं लगेगा। वहीं, इस ऐलान के बाद सरकार को 1.45 लाख करोड़ का राजस्व घाटा होने का अनुमान है। जबकि निर्मला सीतारमण के इस ऐलान के बाद शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

    वित्त मंत्री के ऐलान के बाद सेंसेक्स हुआ मजबूत

    निर्मला सीतारमण के इस ऐलान के कुछ देर के भीतर ही सेंसेक्‍स 1300 अंक मजबूत हुआ, जबकि निफ्टी ने भी 350 अंकों की बढ़त दर्ज की। सेंसेक्‍स 37 हजार के पार कारोबार करता दिखा और निफ्टी ने भी 11 हजार के स्‍तर को छू लिया। 2019 लोकसभा एक्जिट पोल के बाद ये शेयर बाजार में सबसे बड़ी तेजी है। इस तेजी के चलते निफ्टी के मार्केट कैप में 2.5 लाख करोड़ की बढ़त हुई है।

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Corporate Tax Rates Slashed for Domestic Companies, Announces Nirmala Sitharaman
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X