• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एयरटेल ग्राहकों के लिए बड़ी खबर,इस तारीख के बाद काम नहीं करेगा आपका नंबर

|

नई दिल्ली। एयरटेल के करोड़ों 3G ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। देश की तीसरी सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी एयरटेल ने अपने 3जी ग्राहकों को झटका दिया है। एयरटेल ने 3G सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। दिसंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच 3G नेटवर्क को बंद करने का ऐलान किया है। कंपनी के इस फैसले से 3G सिम का इस्‍तेमाल कर रहे ग्राहकों के नंबर बंद हो सकते हैं। हालांकि नंबर बंद होने की बात पर कंपनी ने साफ किया है कि 3जी ग्राहकों के नंबर बंद नहीं होगा बल्कि उन्हें उन ग्राहकों को 4G नेटवर्क में शिफ्ट किया जाएगा।

<strong>पढ़ें- Must Read: बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से इस नए समय में खुलेंगे बैंक</strong>पढ़ें- Must Read: बदल गया सरकारी बैंकों के खुलने का समय, सितंबर से इस नए समय में खुलेंगे बैंक

 एयरटेल के ग्राहकों के लिए खास खबर

एयरटेल के ग्राहकों के लिए खास खबर

एयरटेल ने मार्च 2020 तक अपनी 3जी सर्विस बंद करने का फैसला किया है। कंपनी ने दिसंबर 2019 से मार्च 2020 तक 3जी सर्विस को बंद करने का फैसला किया है। कंपनी के CFO बादल बागड़ी के मुताबिक एयरटेल 3G नेटवर्क को बंद कर रही है। 3जी सर्विस बंद करने की शुरुआत कोलकाता सर्किल से की जाएगी। कंपनी ने कोलकाता में 3G नेटवर्क को बंद कर दिया है और उसकी जगह एलटीई नेटवर्क की शुरुआत की है। एयरटेल सितंबर तक कंपनी 6 या 7 सर्किलों में इसे बंद कर देगी।

 मार्च 2020 तक खत्म हो जाएगा पूरा नेटवर्क

मार्च 2020 तक खत्म हो जाएगा पूरा नेटवर्क

कंपनी ने कहा है कि दिसंबर से मार्च के बीच समूचे 3G नेटवर्क को बंद कर दिया जाएगा। वहीं जिन ग्राहकों के पास 3जी सर्विस हैं उनकी सर्विस 4जी में बदल दी जाएगी। गौरतलब है कि रिलायंस जियो के आने के बाद से भारती एयरटेल को बड़ा घाटा हुआ है। वित्त वर्ष 2019-20 की पहली तिमाही में 2,866 करोड़ रुपए का भारी घाटा हुआ। जून तिमाही में कंपनी को 1,469.40 करोड़ रुपए का घाटा हुआ था, जबकि एक साल पहले की इसी अवधि में कंपनी को 362.10 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।

एयरटेल के पास 84 लाख 4जी ग्राहक

एयरटेल के पास 84 लाख 4जी ग्राहक

एयरटेल ने कहा है कि कंपनी ने 84 लाख 4जी ग्राहक अपने साथ जोड़े हैं और उसके पास 12 करोड़ डाटा ग्राहक हैं। इन डेटा ग्राहकों में से करीब 9.5 करोड़ 4जी पर हैं। कंपनी का कहना है कि नेटवर्क अनुभव पर अपना ध्‍यान केंद्रित करने की रणनीति के तहत हम अपने 3जी नेटवर्क को 4जी नेटवर्क में अपग्रेड कर रहे हैं और भारत में अपने 3जी नेटवर्क को बंद करने की प्रक्रिया में हैं।

English summary
Bharti Airtel will shut down its 3G network across India's 22 telecom circles by March 2020, and increase its focus on providing 4G services,
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X