• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Gold Price: एक हफ्ते में 3,740 रुपए लुढ़का सोना, चांदी की कीमत 5890 रुपए घटी

|

नई दिल्ली। सोने खरीदने वालों और सोने में निवेश करने वालों के लिए यह खबर बेहद खास है। सोने की कीमत में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट दर्ज की गई। सोना रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचने के बाद धड़ाम हो गया। अगर आकड़ों पर नजर डाले को पिछले हफ्ते सोने की कीमत में 3740 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी। वहीं चांदी का भाव 5890 रुपए प्रति किलो तक नीचे लुढ़क गया। हालांकि आज हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने के लिए अच्छा रहा है। एक दिन में 1800 रुपए तक गिरने के बाद सोमवार को बाजार खुलने के साथ ही सोने की कीमत में तेजी देखने को मिली। शुक्रवार को सोने की कीमत में 1800 रुपए तक की गिरावट होने के बाद सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोने में सुधार दिखने को मिला है।

बैंकों की हड़ताल: लगातार 4 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, होगी कैश की किल्लत, इस तारीख से पहले निपटा लें काम

 लुढ़ने के बाद संभला सोना

लुढ़ने के बाद संभला सोना

सोने की कीमत में पिछले हफ्ते बड़ी गिरावट देखने को मिली। सोमवार को MCX,अप्रैल गोल्ड फ्यूचर 1.5% की बढ़त के साथ 600 रुपए तक ऊपर पहुंच गया। सोने की कीमत में सुधार देखने को मिला और कीमत 40460 रुपए प्रति 10 ग्राम से ऊपर चढ़ने लगा है। आपको बता दें कि पिछले हफ्ते सोने की कीमत में लगातार चार दिनों तक गिरावट देखने को मिली।

धड़ाम हुआ सस्ता

धड़ाम हुआ सस्ता

दुनिया भर के शेयर बाजार कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं। इस वायरस के कहर से शेयर बाजार को नुकसान हुआ है। वहीं इसका असर सर्रापा बाजार पर भी देखने को मिल रहा है। सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है। माना जा रहा है कि इस हफ्ते में स्थिति इसी तरह की बनी रहेगी। बीते हफ्ते में सर्राफा बाजार में भारी उथल-पुथल देखने को मिली। हालत ये रही कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना पिछले सवा महीने के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया। सोना 41,670 रुपए प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गया।

 सोने में 8% की गिरावट

सोने में 8% की गिरावट

सोने की कीमत में पिछले हफ्ते 8% तक की गिरावट दर्ज की गई। बीते हफ्ते सोने की कीमत 3,740 रुपए यानी 8.24 % सस्ता हो गया। वहीं चांदी 5,890 रुपए यानी 12.18 % तक नीचे लुढ़क गया। चांदी शुक्रवार को 42,460 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया, जो कि 3 फरवरी के बाद चांदी का सबसे निचला स्तर रहा। दिल्ली सर्राफा बाजार के साथ-साथ वैश्विक बाजार में बी सोने की कीमत में गिरावट आई। वैश्विक बाजार में सोना पिछले हफ्ते 147.85 डॉलर नीचे लुढ़क गया। वहीं शुक्रवार को यह 1,528.90 डॉलर प्रति औंस पर रहा। अगर चांदी की कीमत की बात करें तो पिछले हफ्ते वैश्विक बाजार में चांदी की कीमत में दवाब देखने को मिला। अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर 1.61 डॉलरनीचे लुढ़ गया। वहीं शुक्रवार को यह गिरावट 14.72 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

 पिछले हफ्ते सोने की कीमत पर एक नजर

पिछले हफ्ते सोने की कीमत पर एक नजर

भारी गिरावट वाले हफ्ते में अगर सोने की कीमत की बात करें तो दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.6 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 41,670 रुपए प्रति दस ग्राम पहुंच गया। वहीं 99.5 फीसदी वाले सोने का भाव 41,500 रुपए प्रति दस ग्राम पर रहा। वहीं 8 ग्राम वाले गिन्नी का भाव 31,300 रुपए पर पहुंच गया। वहीं शुक्रवार को भारी गिरावट के बाद चांदी 42,460 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Big fell in Gold Price, Gold Down by Rs 3740 per 10 gram, Silver down by rs 5890 per Kg last week.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X