• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Must Read: बिना आपकी जानकारी के आपके खाते से निकल रहे हैं पैसे, आपके फोन में भी ये App तो फौरन करें डिलीट

|

नई दिल्ली। अगर आप भी अपने मोबाइल फोन से बैंकिंग सर्विसेज इस्तेमाल करते हैं या नेट बैंकिंग करते हैं तो जरा संभल जाएं। आपकी जानकारी के बिना ही आपके खाते से पैसे निकल रहे हैं। जी हां एंड्रॉयड यूजर्स के लिए खतरे की घंटी बज रही है। आपके मोबाइल फोन में मौजूद एक एप की मदद से बिना आपकी जानकारी के ही आपके खाते से पैसे निकाल रहे हैं। एंड्रॉयड यूज़र्स को एक एप को लेकर अलर्ट किया गया है और फौरन ही इसे अपने फोन से डिलीट करने की सलाह दी गई है। अगर आपके फोन में भी 'ai.type' नाम का एप है तो उसे फौरन डिलीट करें, वरना इस एप की मदद से हैकर्स आपका खाता खाली कर देंगे।

पढ़ें- SBI में है खाता तो हो जाएं अलर्ट! 30 नवंबर तक करें ये काम वरना अटक जाएगा पैसापढ़ें- SBI में है खाता तो हो जाएं अलर्ट! 30 नवंबर तक करें ये काम वरना अटक जाएगा पैसा

 क्या आपके फोन में भी है ये एप

क्या आपके फोन में भी है ये एप

एंड्रॉयड यूज़र्स के फोन में एक ऐसे एप को स्पॉट किया गया है जो यूजर्स के खाते से चुपके से पैसे निकाल रहा है। प्ले स्टोर पर मौजूद इस एप के मदद से हैकर्स यूज़र्स के अकाउंट को खाली कर रहे हैं। सिक्यॉर-डी टीम की ओर से जारी की गई रिसर्च रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है, जिसके मुताबिक प्ले स्टोर पर मौजूद ‘ai.type' नाम के एप की मदद से लोगों की इजाजत के बिना ही उनकती जानकारी चोरी की जा रही है। यह एप यूज़र के परमिशन के बिना प्रीमियम डिजिटल सर्विसेज खरीद सकता है। इसकी वजह से आपको पता भी नहीं चलता है कि उसने कोई प्रीमियम कंटेंट सर्विस खरीदी है और उसके पैसे कट जाते।

 क्या कहती है रिपोर्ट

क्या कहती है रिपोर्ट


मैशेबल इंडिया पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक यह एप बैकग्राउंड में काम करता है। इसमें यूज़र की जानकारी के बिना ही फेक ऐड व्यूज लिया जाता है। इसके साथ-साथ यह एप डिजिटल खरीदारी करने में भी सक्षम है। इसके कारण यूजर को पता भी नहीं चलता है और उसके खाते से पैसे कट जाते हैं। इस एप के बारे में ब ताए तो ai.type एक थर्ड-पार्टी कीबोर्ड एंड्रॉयड ऐप है, जिसे 4 करोड़ बार डाउनलोड किया गया है। इसे इज़राइल की कंपनी ai.type LTD ने बनाया है, जिसका डिस्क्रिप्शन ‘Free Emoji keyboard' की तरह दिया गया है।

 13 देश प्रभावित

13 देश प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक इस एप के पॅभाव में 13 देशों के लोग है। इस एप की मदद से अब तक करीब 127 करोड़ रुपए का चुना लगाने की कोशिश की गई। रिपोर्ट के मुताबिक इस एप के जरिए अब तक 1 करोड़ 40 लाख के ट्रांसैक्शन की रिक्वेस्ट आ चुकी है। हालांकि प्ले स्टोर से इसे जून में ही ब्लॉक करके हटा दिया गया था, लेकिन अभी भी बड़ी तादात में ऐसे यूजर्स हैं, जिनके फोन में अभी भी ये एप मौजूद है। सिक्योरिटी फर्म ने ऐसे यूजर्स को सलाह दी है कि वो बिना देर किए फौरन इस एप को अपने फोन से डिलीट करें, वरना उन्हें पता भी नहीं चलेगा और उनके खाते से पैसे निकल जाएंगे।

English summary
The keyboard app is buying premium content without the permission of the consumer from the backing app or digital payment wallet on their phone. this App people cannot even guess and money is coming out of their account.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X