ATM में होने वाला है बड़ा बदलाव, बिना आधार के नहीं करेगा काम

Written By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। अगर आप भी एटीएम मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास है। जल्द ही एटीएम में बड़ा बदलाव होने वाला है जो आपके एटीएम को पहले से ज्यादा स्मार्ट बना देगा। लेकिन आपको बना दे कि स्मार्ट बनने वाला एटीएम बिना आधार के काम नहीं करेगा। यानी एटीएम में होने वाला ये बदलाव इसे स्मार्ट तो बनाएगा ही साथ ही साथ एटीएम पहले से ज्यादा सुरक्षित भी करेगा। इस बदलाव के बाद एटीएम मशीन एक डिजिटल मशीन बन जाएगा, जो पैसा निकालने के साथ-साथ बाकी के कई काम भी करेगा।

 बदलने वाला है एटीएम

बदलने वाला है एटीएम

जल्द ही एटीएम में नया बदलाव होने वाला है। इस बदलाव के बाद एटीएम में 15 इंच के टैबलेट जैसा मल्टी टच स्क्रीन होगा, जो पैसा निकालने के साथ-साथ और भी कई काम करेगा। ये स्मार्ट एटीएम मशीन में आधार पर आधारित होगा और बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की मदद से ही काम करेगा।

 स्मार्ट होगा आपका ATM

स्मार्ट होगा आपका ATM

एटीएम में होने वाले बदलाव के बाद एटीएम पहले से ज्यादा स्मार्ट और सुरक्षित हो जाएंगे। स्मार्ट एटीएम नेट बैंकिंग से जुड़ी होंगी। ऐसे में एटीएम मशीन बनाने वाली कंपनी का कहना है कि नई एटीएम मशीन की डिमांड बढ़ रही है। बैंक विंडोज एक्सपी पर चलने वाली पुरानी मशीनों को अपग्रेड करने के बजाए उन्हें बदल रहे हैं। नई मशीनें टैबलेट स्क्रीन वाली है, जिनकी कीमत पुरानी मशीनों से दोगुनी है।

 सालों से एटीएम नहीं बदले

सालों से एटीएम नहीं बदले

एटीएम मशीन बनाने वाली कंपनी का कहना है कि पिछले 6 सालों से एटीएम मशीनों को बदला नहीं गया है, लेकिन इस डिजिटल एटीएम के लिए अब उन्हें बदलना होगा। आपको बता दें कि चेन्नई में एटीएम मशीनों की मैन्यूफैक्चरिंग होती है तो वहीं रिसर्च और डेवलपमेंट का काम हैदराबाद में होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
The 'dumb' ATM is set to turn smart. Banks are replacing the decades-old cash dispensers with new digital machines that have fixed menu options, are compact and come with a large 15-inch tablet-like multi-touch screen. These 'smart' ATMs can perform Aadhaar-based biometric authentication.

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.