3 बोइंग विमान खरीदने के लिए एयर इंडिया तलाश कर रही है लोन, इनमें से दो विमानों का इस्तेमाल सिर्फ VVIPs के लिए होगा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। पहले से ही कर्ज में डूबी एयर इंडिया एयरलाइन 3 नए बोइंग विमान खरीदने की योजना बना रही है और इसके लिए वह 53.5 करोड़ डॉलर यानी करीब 3.46 हजार करोड़ रुपए के लोन की तलाश कर रही है। कंपनी एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, एयर इंडिया जिन 3 बोइंग विमानों को खरीदने की योजना बना रही है, उनमें से 2 का इस्तेमाल सिर्फ वीवीआईपी लोगों के लिए किया जाएगा। एयर इंडिया ने निविदा निकालने के महज 3 हफ्ते के अंदर ही लोन की राशि में 2 करोड़ डॉलर की कमी कर दी है। पहले जहां कंपनी 55.5 करोड़ डॉलर का लोन लेना चाहती थी, तो अब कंपनी को 53.5 करोड़ डॉलर का लोन चाहिए। हालांकि, कंपनी यह नहीं बताया है कि उसने कर्ज की राशि में कटौती क्यों की है।

3 बोइंग विमान खरीदने के लिए एयर इंडिया तलाश कर रही है लोन, इनमें से दो विमानों का इस्तेमाल सिर्फ VVIPs के लिए होगा

अगले साल फरवरी तक तीन बी777-300 ईआर विमानों की आपूर्ति होना तय है। इन तीन विमानों में से दो विमान एयर इंडिया को जनवरी में ही मिल जाएंगे। इन नए विमानों में कुछ जरूरी बदलाव भी किए जाएंगे। बदलाव करने के बाद इन्हें उस बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा, जिनमें राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सफर करते हैं।

आपको बता दें कि एयर इंडिया ने 2006 में 68 बोइंग विमान खरीदे थे। इनमें 27 ड्रीमलाइनर्स, 15 बी777-300 ईआर, 9 बी 777-2000 एलआर और 18 बी737-800 विमान थे। एयर इंडिया को इनमें से 65 विमान मिल चुके हैं और मौजूदा समय में इस एयरलाइंस के पास कुल 115 विमान हैं। बताते चलें कि एयर इंडिया के बी777-300 विमान में यात्रियों के बैठने के लिए कुल 342 सीटें हैं।

ये भी पढ़ें- अमिताभ ने ब्‍लॉग पर बयां किया दर्द, बोले- हमें गद्दार घोषित किया, मुक्ति-शांति की बात भी की

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Air India Scouts For Loan To Buy 3 Boeing Planes, 2 Of Them For VVIPs
Please Wait while comments are loading...