क्या आपकी कंपनी आपका पीएफ जमा कर रही है? जानने के 5 तरीके

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। हर नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए प्रोविडेंट फंड बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, लेकिन बहुत से कंपनियां प्रोविडंट फंड के नाम पर धोखा भी देती हैं। अधिकतर लोग अपने नियोक्ता पर भरोसा करके कभी अपना पीएम बैलेंस चेक नहीं करते हैं और कई बार धोखे का शिकार हो जाते हैं।

बीएसएनल, वोडाफोन और आइडिया के लिए 7 धांसू प्लान, जानिए क्या है खास

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो अपना प्रोविडंट फंड का बैलेंस नहीं जानते हैं तो आइए आपको बताते हैं 5 ऐसे तरीके, जिनसे आप जान सकते हैं अपना प्रोविडेंट फंड का बैलेंस।

1- यूएएन की मदद से ऑनलाइन

1- यूएएन की मदद से ऑनलाइन

अगर आपके पास यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है तो आप अपने यूएएन के जरिए ऑनलाइन भी अपना प्रोविडेंट फंड का बैलेंस चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने यूएएन को एक्टिवेट करना होगा।

जब आपका यूएएन एक्टिवेट हो जाएगा, तो आपको फिर यूएएन पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन करने के बाद आप अपने प्रोविडेंट फंड की पासबुक डाउनलोड कर सकते हैं, जहां से आपको अपने अकाउंट में जमा पैसों की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

तो क्या सिर्फ 3 दिसंबर तक ही फ्री रहेगा जियो, जानिए क्या कहा है ट्राई ने

2- बिना यूएएन के ऑनलाइन

2- बिना यूएएन के ऑनलाइन

अगर आपको अपना यूएएन नहीं पता है तो भी आप अपना पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको अपना पीएफ अकाउंट नंबर पता होना चाहिए, जिसकी मदद से पीएफ बैलेंस पता किया जा सकता है।

पीएफ बैलेंस जानने के लिए यहां क्लिक करें और मांगी गई जानकारियां अपने मोबाइल नंबर के साथ भर दें। आपके चंद सेकंड में ही आपके पीएफ बैलेंस की जानकारी एसएमएस के जरिए मुहैया करा दी जाएगी।

जेम्स बॉन्ड बोले, धोखे से करवाया गया पान बहार का विज्ञापन

3- एसएमएस के जरिए

3- एसएमएस के जरिए

अगर आप एसएमएस के जरिए अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी पाना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे जरूरी है एक्टिवेटेड यूएएन। इसके लिए आपको EPFOHO UAN लिखकर 07738299899 पर एसएमएस करना होगा।

इसके साथ ही आपको यह भी बताना होगा कि आप किस भाषा में जानकारी चाहते हैं। जैसे अगर आप अंग्रेजी में जानकारी चाहते हैं तो आपको लिखना होगा EPFOHO UAN ENG और उसे 07738299899 पर भेजना होगा। इसके बाद आपको पीएफ बैलेंस की जानकारी भेज दी जाएगी।

चल गया पता, किन देशों से हैक किए 32 लाख एटीएम कार्ड

4- मिस कॉल करके

4- मिस कॉल करके

यह सुविधा भी सिर्फ उन्हीं ग्राहकों के लिए है, जिन्होंने अपना यूएएन नंबर एक्टिवेट करवा रखा है। अगर आपका भी यूएएन एक्टिवेट है तो आपको सिर्फ 01122901406 पर एक मिस कॉल करनी होगी। इसके बाद आपको मैसेज के जरिए आपके पीएफ अकाउंट का बैलेंस बता दिया जाएगा।

प्रस्तावित GST रेट हुआ लागू, तो जानिए क्या होगा सस्ता-महंगा

5- ऐप के जरिए

5- ऐप के जरिए

अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आप ईपीएफओ का ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल, मिस कॉल, एसएमएस और बिना यूएएन के आप अपने पीएफ अकाउंट की पासबुक नहीं देख सकते हैं।

अगर आप ईपीएफओ का ऐप डाउनलोड करते हैं तो आप पासबुक भी देख सकेंगे। इस ऐप के लिए भी आपको एक एक्टिवेटेड यूएएन की जरूरत होगी।

आपका एटीएम कार्ड भी है खतरे में, ये हैं बचने के 10 टिप्स

देश-दुनिया की तबरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
5 ways to know the provident fund balance
Please Wait while comments are loading...