• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

RBI के नए नोटिफिकेशन के बाद अगस्त में कम हुए 23 लाख क्रेडिट कार्ड

Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 सितंबर। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हाल ही में जारी किए गए नोटिफिकेशन के बाद देश में सक्रिय क्रेडिट कार्ड की कुल संख्या में तेजी से गिरावट आई है। आंकड़ों के मुताबिक जहां जुलाई में 8 करोड़ क्रेडिट कार्ड थे, वहीं अगस्त में इनकी संख्या 7.8 करोड़ हो गई है। यानि कि एक महीने में कुल क्रेडिट कार्ड की संख्या 22.6 लाख घटी है। केंडिट कार्ड की संख्या में गिरावट के पीछे का कारण आरबीआई की पॉलिसी को माना जा रहा है।

credit card

दरअसल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक नोटिफिकेशन जारी किया था। इस नोटिफिकेशन में कहा गया था कि जो कार्ड एक वर्ष से निष्क्रिय हैं यानि कि प्रयोग में नहीं हैं, उन्हें तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए। आरबीआई की इस नोटिफिकेशन के बाद बैंकों ने ग्राहकों को सूचित करने के बाद बंद कर दिया। हालांकि, बैंकों की तरफ से ग्राहकों को इसके लिए 30 दिन का समय भी दिया गया था। वहीं, 30 दिनों के बाद जवाब नहीं आने पर क्रेडिट कार्ड को बंद कर दिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक ने अगस्त में अपने नेट क्रेडिट कार्ड में उल्लेखनीय गिरावट देखी। एचडीएफसी बैंक के बकाया क्रेडिट कार्ड की संख्या अगस्त में 8.47% घटकर 1.6 करोड़ रह गई, जो पिछले महीने लगभग 1.8 करोड़ थी। वहीं, इस बीच एक्सिस बैंक के कुल क्रेडिट कार्ड की संख्या जुलाई में 99.3 लाख से गिरकर अगस्त में 88.7 लाख हो गई। जो कि 10.6% की गिरावट है।

आरबीआई के निर्देश में यह भी कहा गया है कि कार्ड जारीकर्ता को कार्ड एक्टिव करने के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाना चाहिए। यदि कार्ड जारी होने की तारीख से 30 दिनों से अधिक समय तक सक्रिय नहीं होता है, तो जारीकर्ता, क्रेडिट कार्ड को तुरंत बंद कर देगा। इसके लिए कोई चार्ज भी नहीं लिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- 5 साल में कृषि में दोगुनी वृद्धि कर सभी राज्यों में TOP पर रहा तेलंगाना, आरबीआई ने की तारीफ

Comments
English summary
23 lakh credit cards down in August after new RBI notification
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X