• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

समुद्र किनारे दिखा बिना आंख का अजीब जीव, सिर डॉल्फिन जैसा और पूंछ मेंढक की तरह

|

मैक्सिको। जानवरों की दुनिया में कई ऐसी चीजें हैं जो मनुष्य को हैरान कर देती हैं। दुनिया में कई ऐसे जानवर हैं जिनके बारे में कोई नहीं जानता, जिसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिक और रिसर्चर्स काम कर रहे हैं। ऐसा ही एक अजीबो-गरीब जीव देखने को मिला है मेक्सिको में। फुटबॉल के लिए प्रसिद्ध मैक्सिको में समुद्र किनारे एक अीजबो गरीब जीव दिखा। स्‍थानीय लोग इसे देखकर हैरान हैं क्‍योंकि इसका सिर तो डॉल्‍फिन जैसा है लेकिन इसकी पूछ मेंढक के बच्‍चे जैसी है। सबसे हैरानी वाली बात ये है कि इसकी आंखें नहीं हैं और दांत बेहद नुकीले। ऐसा माना जा रहा है कि यह बहकर समुद्र किनारे आ गया है। स्‍थानीय लोगों के मुताबिक यह प्रशांत महासागर की बहुत गहराई वाले इलाके से बाहर आया है। ऐसा कहा जा रहा है कि उस जगह सूरज की रोशनी तक नहीं पहुंच पाती इसलिए इस जीव की आंख नहीं है।

शुरू में लोगों को लगा मरी हुई डॉल्‍फिन है

शुरू में लोगों को लगा मरी हुई डॉल्‍फिन है

समुद्र किनारे मछली पकड़ने गए एक मछुआरे ने सबसे पहले इस जीव को देखा। उसने अन्‍य लोगों के इसके बारे में जानकारी दी। फिर धीमे-धीमे लोग समुद्र किनारे पहुंचने लगे। लोगों को पहले तो लगा कि वो मरी हुई डॉल्‍फिन है जो पानी में बहकर समुद्र किनारे आ गई है। लेकिन जब लोगों ने पास जाकर देखा तो वो हैरत में पड़ गए क्‍योंकि इस तरह की जीव उन लोगों ने पहले कभी नहीं देखा था।

एक हजार मीटर से अधिक गहरे समुद्री क्षेत्र की ओर से आया होगा ये जीव

एक हजार मीटर से अधिक गहरे समुद्री क्षेत्र की ओर से आया होगा ये जीव

स्थानीय लोगों में से कोई भी ऐसा नहीं था, जिसने ऐसा कुछ देखा हो। हालांकि, उन्होंने बताया कि प्यूर्टो वालार्टा में एक हजार मीटर से अधिक गहरा एक समुद्री क्षेत्र है। उन्होंने अनुमान लगाया कि यह जीव वहीं से आया होगा। अंग्रेजी वेबसाइट मेट्रो.को.यूके की एक रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय मीडिया ने इस बात की पुष्टि की है कि कोई भी इस जीव की पहचान नहीं कर पाया साथ ही कोई ऐसी रिपोर्ट भी नहीं है कि यह मामला फर्जी है।

समुद्रों से अकसर निकलते हैं अजीबो-गरीब और डरावने जीव

समुद्रों से अकसर निकलते हैं अजीबो-गरीब और डरावने जीव

कुछ समय पहले कैलिफोर्निया के यूसी सांता बारबरा के अमेरिकन रिविएरा के किनारे एक ऐसा समुद्री जीव नजर आया था जिसको देखकर सभी हैरान रह गए थे। वो दिखने में अजीबोगरीब नजर आ रहा था। इस अजीबोगरीब मछली 7 फुट लंबी थी और दिखने में अजीब नजर आ रही थी। कई दिनों के परीक्षण के बाद शोधकर्ताओं ने पाया कि ये हुडविंकर सनफिश है, जो अत्यंत दुर्लभ समुद्री जानवर है। जिसकी खोज 2014 में हुई थी। 2 साल पहले वो न्यूजीलैंड में दिखाई दी थी। इस मछली का नाम हुडविंकर इसलिए रखा गया है क्योंकि इसमें ज्यादातर समय छिपी रहने की असाधारण क्षमता है।

शिमला मिर्च की सब्‍जी बनाने वाला था कपल, काटा तो अंदर से निकला जिंदा मेंढक और...

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Eyeless creature with Dolphin head and tadpole tail found on a beach in Mexico.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X