• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इस देश के केयर सेंटर में पहुंचा कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज, 18 की मौत, 157 पॉजिटिव, पढ़ें चौंकाने वाला वाक्या

|

coronavirus Infected Santa Claus visit in Belgium Care Center: बेल्जियम एक केयर सेंटर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक गिफ्ट देने आया एक सांता क्लॉज कोरोना संक्रमित पाया गया। कोविड-19 पॉजिटिव सांता क्लॉज के आने के बाद देखभाल के घर (केयर सेंटर) में रहने वाले 18 लोगों की मौत हो गई है। इतना ही नहीं केयर सेंटर में कोरोना संक्रमित सांता क्लॉज के आने की वजह से वहां रहने वाले 121 लोग और 36 स्टाफ भी कोरोना सक्रंमित पाए गए हैं, यानी 157 लोगों की तबीयत खराब है।

    Covid-19: Belgium में Gift देने आया कोरोना संक्रमित Santa, 157 लोग बीमार, 18 की मौत |वनइंडिया हिन्दी
    क्रिसमस से दो हफ्ते पहले केयर सेंटर में पहुंचा था सांता

    क्रिसमस से दो हफ्ते पहले केयर सेंटर में पहुंचा था सांता

    डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक ये घटना बेल्जियम के एन्टवर्प के केयर होम की है। क्रिसमस से दो हफ्ते पहले सांता क्लॉज अपने कुछ साथियों के साथ इस केयर होम में पहुंचा था। दो हफ्ते में देखते ही देखते यहां एक बात एक 18 लोगों की मौत हो गई और 157 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए। दो हफ्ते पहले की तस्वीर जब सांता क्लोज की सामने आई तो इस सांता क्लॉज को ही सुपरस्प्रेडर करार दिया गया है।

    (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    24 और 25 दिसंबर को भी होम केयर में हुईं 5 मौतें

    24 और 25 दिसंबर को भी होम केयर में हुईं 5 मौतें

    रिपोर्ट के मुताबिक क्रिसमस की पूर्व संध्या यानी 24 दिसंबर और क्रिसमस के दिन यानी 25 दिसंबर को होम केयर में पांच अन्य लोगों की भी मौत हो गई। वहीं एक बुजुर्ग शख्स को ऑक्सीजन पर रखा गय था।

    रिपोर्ट में ये भी दावा किया गया है कि होम केयर का दौरा करने के तीन दिन सांता क्लॉज बनकर आए शख्स की भी तबीयत खराब हो गई और जांच रिपोर्ट में वो भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। जिसके बाद मेडिकल स्टाफ ने एक के बाद एक होम केयर में कोविड-19 जांच शुरू की।

    इस पूरे मामले पर स्थानीय प्रशासन ने क्या कहा?

    इस पूरे मामले पर स्थानीय प्रशासन ने क्या कहा?

    इस पूरे मामले पर वहां के स्थानीय मेयर ने मीडिया से कहा है कि आने वाले 10 दिन इस होम केयर के लिए खतरनाक हो सकते हैं। होम केयर सेंटर के लिए ये काला दिन है। आने वाले दिन काफी मुश्किल भरे होंगे। हालांकि पहले मेयर ने कहा था कि सांता की वजह से कोरोना नहीं फैला होगा लेकिन ताजा रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने उस दौरान की सीसीटीवी वीडियो और फोटो देखने के बाद कहा है कि ऐसा हो सकता है कि कोरोना सांता क्लॉज की वजह से होम केयर के लोगों में फैला।

    उन्होंने कहा कि घटना की तस्वीरों को देखकर पता चलता है कि सभी लोगों ने सांता से मिलते वक्त मास्क नहीं पहना था और सांता और उसके छोटे सहायक बुजुर्गों से सोशल डिस्टेंसिंग में नहीं खड़े थे।

    होम केयर को ठहराया गया गैर जिम्मेदार संगठन

    होम केयर को ठहराया गया गैर जिम्मेदार संगठन

    स्थानीय मेयर ने हालांकि केयर होम को भी 'पूरी तरह से गैर जिम्मेदार संगठन' ठहराया है। मेयर ने कहा है कि इस संकट के बाद स्थानीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, रेड क्रॉस और एंटवर्प के गवर्नर की मदद से वायरस को नियंत्रण में लाने का प्लान बनाया गया है।

    वहीं सांता क्लॉज भेजने वाले संगठन के प्रवक्ता ने कहा, 'जो हुआ उससे हमारी टीम बहुत हैरान है, लेकिन यह भी उन्हें वायरस को फिर से बाहर निकालने के लिए बहुत प्रेरित करता है। वहीं बेल्जियम के एक प्रमुख वायरोलॉजिस्ट मार्क वैन रैन्स्ट ने कहा है कि उन्हें शक है कि सांता क्लॉज की वजह से ही इतने बड़े पैमाने पर लोग संक्रमित हुए हैं। हालांकि उन्होंने भी केयर होम में खराब वेंटिलेशन को भी कोविड-19 फैलने के लिए जिम्मेदार बताया है।

    (प्रतीकात्मक तस्वीर)

    ये भी पढ़ें-ब्रिटेन से लौटे 2 शख्स निकले Covid-19 पॉजिटिव, इंदौर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर मचा हड़कंपये भी पढ़ें-ब्रिटेन से लौटे 2 शख्स निकले Covid-19 पॉजिटिव, इंदौर में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर मचा हड़कंप

    English summary
    coronavirus Infected Santa Claus visit in Belgium home Care Center kills 18 and 157 fell ill
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X