• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

एलन मस्क ने किया ₹ 730 करोड़ के इनाम का ऐलान, बस करना होगा ये काम

|

नई दिल्ली। Elon Musk 100 million dollar prize, दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क(Elon Musk) ने दुनियाभर में बढ़ते कार्बन उत्सर्जन पर एक बड़ी घोषणा की है। मस्क ने कॉर्बन कैप्चर (carbon capture technology) की बेस्ट टेक्नोलॉजी इजाद करने वाले को 100 मिलियन डॉलर यानि (730 करोड़ रु.) दान देने का ऐलान किया है। कॉर्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी का मतलब वायुमंडल में मौजूद कॉर्बन को अवशोषित करने वाली तकनीक से हैं।

    Elon Musk: 730 Crore रुपये का इनाम देंगे Elon Musk, बस करना होगा ये काम । वनइंडिया हिंदी
    बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी बनाने वाले को मिलेगा 730 करोड़ का इनाम

    बेस्ट कार्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी बनाने वाले को मिलेगा 730 करोड़ का इनाम

    SpaceX और टेस्ला (Tesla) के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने शुक्रवार को ट्वीट कर बताया कि, मैं कार्बन उत्सर्जन कम करने वाली बेस्ट टेक्नोलॉजी के लिए 100 मिलियन डॉलर दान दे रहा हूं। दूसरे पोस्ट में उन्होंने कहा कि इस पर और जानकारी अगले हफ्ते दी जाएगी। मस्क की इस घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर बड़ी हलचल मच गई। ईनाम में इतनी बड़ी धनराशि के बारे में सुनकर लोगों उन्हें ट्रोल भी कर रहे हैं।

    अगले सप्ताह बड़ा ऐलान

    अगले सप्ताह बड़ा ऐलान

    दुनिया भर में ग्लोबल वार्मिंग का मुद्दा बहुत महत्वपूर्ण हो चुका है और जलवायु परिवर्तन को पटरी पर लाने की कवायदें जारी हैं। इसके लिए कार्बन उत्सर्जन में कमी को प्रोत्साहित किया जा रहा है। ग्लोबल वार्मिंग की समस्या से निपटने के लिए कॉर्बन कैप्चर टेक्नोलॉजी बेहतर समाधान है। इस तकनीक के सहारे वायुमंडल से कॉर्बन डाई ऑक्साईड को अवशोषित कर उसे एक प्रक्रिया (कंप्रेशन) के तहत तरल रूप (लिक्विड फॉर्म) में बदला जाता है। इसके बाद कॉर्बन डाई ऑक्साईड को पाइपलाइन के जरिए जमीन के अंदर बनाए गए स्टोरेज में संग्रहित किया जाता है।

    कार्बन उत्सर्जन दुनिया के लिए बड़ा खतरा

    कार्बन उत्सर्जन दुनिया के लिए बड़ा खतरा

    2020 के अंत में इंटरनेशनल एनर्जी एजेंसी ने भी कहा था कि अगर देशों को जीरो कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य पूरा करना है, तो उत्सर्जन कम करने वाली तकनीकी पर तेजी से काम करना होगा। इसको जल्द खड़ा करना होगा। वहीं, भारी कार्बन उत्सर्जन से लगातार गर्म हो रहे वातावरण को रोकने के लिए कई योजनाएं बनाई जा रही हैं। वहीं हाल ही में जारी गई ग्लोबल रिस्क रिपोर्ट 2021 में ग्लोबल वार्मिग को कोरोना महामारी से बड़ा खतरा बताया जा रहा है।

    Serum Institute Fire: पूनावाला बोले-BCG, रोटावायरस वैक्सीन समेत कई वैक्सीनों को हुआ नुकसान

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    billionaire Elon Musk announced a 100 million dollar prize for carbon capture technology
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X