OMG! हाथ नहीं होने के कारण पैर से ही सब कुछ करता है ये बच्चा

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। मात्र 2 साल की उम्र वाला एक बच्चे की हरकत 10 साल के बच्चे से कम नहीं है। बिना हाथ का जन्म लेने वाला यह बच्चा इशारों इशारों में ही सब कुछ कह देता है वहीं खाने के लिए अपने पैर का इस्तेमाल करता है। इस बच्चे को देखने के लिए रोजाना लोगों की भीड़ जमा होती है। यह बच्चों अपने पैरों से लिखता है साथ ही लड़खड़ाते जुबान से लोगों के भविष्य के बारे में बताता है। यह बच्चा बिहार के पूर्णिया जिले का रहना वाला है।

OMG! हाथ नहीं होने के कारण पैर से ही सब कुछ करता है ये बच्चा

मिली जानकारी के अनुसार आज से 2 साल पहले पूर्णिया के लाइन बाजार के खजांची थाना क्षेत्र के रहने वाले कमल साह को एक बच्चा हुआ था लेकिन बच्चे को हाथ नहीं था। हाथ नहीं होने के कारण परिजन थोड़े मायूस हुए लेकिन जैसे-जैसे बच्चा बड़ा होता गया लोग उस के कारनामे के दीवाने होते गए।

बच्चे की मां बेबी देवी का कहना है कि इस छोटी सी उम्र में आयुष के द्वारा ऐसे-ऐसे कारनामे किए जाते हैं जिसे देख लोग उसके हौसले को सलाम कर रहे हैं। वह इशारों और अपनी हरकतों से सब कुछ कहता है तथा पैर से बिस्किट खाते हुए दूसरे का नाम भी लिखता है। गरीब परिवार में जन्म लेने वाला आयुष के पिता पेंटर का काम करते हैं और उनका कहना है कि सदर अस्पताल में जन्म लेने के बाद भी आज तक इसे विकलांगता सर्टिफिकेट नहीं मिला है। बच्चे की इस हरकत की जानकारी जब जिलाधिकारी प्रदीप कुमार झा को हुई तो उन्होंने परिजन को हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया तथा बच्चे को विकलांगता प्रमाण पत्र और सरकारी लाभ देने की बात कही।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
purnia news: this boys uses his leg to cover for his missing hand
Please Wait while comments are loading...