• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

नीतीश कुमार ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया, कल शाम होगा शपथग्रहण

|

पटना। नीतीश कुमार को सर्वसम्मति से विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद नीतीश कुमार ने राज्यपाल के सामने सरकार बनाने का दावा पेश किया। साथ ही उन्होंने 126 विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंपा हैं। तो वहीं, ऐसी जानकारी मिल रही है कि नीतीश कुमार का शपथग्रहण समारोह सोमवार (16 नवंबर) शाम 4.30 बजे होगा। हालांकि, नीतीश के मंत्रिमंडल को लेकर स्थिति अभी साफ नहीं हुई है। बता दें कि बिहार चुनाव परिणाम आने के बाद नई सरकार के गठन को लेकर आज पटना में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की अहम बैठक हुई थी। इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी शामिल हुए।

Nitish Kumar elected as leader of NDA Legislature Party
    Bihar: Nitish Kumar चुने गए विधायक दल के नेता, कल सुबह 11.30 लेंगे Oath | वनइंडिया हिंदी

    राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) की यह अहम बैठक पटना स्थित नीतीश कुमार के आवास पर हुई। बैठक में सभी दलों के नेताओं ने नीतीश कुमार को एनडीएम विधायक दल का निर्विरोध नेता चुना। निर्विरोध नेता चुनने का बाद एनडीए के नेता राजभवन की ओर रवाना हो गए, जहां वे नई सरकार के गठन के लिए दावा करेंगे। राज्यपाल फागू चौहान नीतीश को नई सरकार बनाने का न्योता दे सकते हैं। इसके बाद एक दो दिन में शपथग्रहण हो सकता है। हालांकि मंत्रिमंडल में भाजपा या जदयू के किसके ज्यादा मंत्री होंगे, इस पर स्पष्टता नहीं है। जल्द ही मंत्रिमंडल को लेकर स्थिति साफ हो सकती है।

    7वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे नीतीश कुमार

    नीतीश कुमार बिहार के मुख्यमंत्री के तौर पर सातवीं बार शपथ लेंगे। नीतीश कुमार ने भले ही 2005 में बिहार के मुख्यमंत्री बने थे लेकिन इससे पहले वो 2000 में भी बिहार सीएम पद की शपथ ले चुके थे। हालांकि हफ्ते भर बाद दी उनकी सरकार बहुमत साबित ना कर पाने की वजह से गिर गई थी। आइए जानें नीतीश कुमार बिहार के सीएम कब-कब बने?

    1- नीतीश कुमार 3 मार्च 2000 को मुख्यमंत्री बने थे, लेकिन इस वक्त नीतीश कुमार सिर्फ सात दिनों के लिए सीएम बनें थे। बहुमत ना होने की वजह से उनकी सरकार गिर गई थी।

    2- नीतीश कुमार दूसरी बार मुख्यमंत्री 24 नवंबर 2005 को बने। इस बार उन्होंने पांच साल तक सरकार चलाई।

    3-तीसरी बार नीतीश कुमार ने 26 नवंबर 2010 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

    4- साल 2014 में लोकसभा चुनावों हार के बाद नीतीश कुमार ने फिर सीएम पद से इस्तीफा दे दिया था। उस वक्त उनका ये नैतित फैसला माना गया था। नीतीश ने जीतनराम मांझी को बिहार का मुख्यमंत्री बनाया था। लेकिन फिर चौथी बार नीतीश कुमार ने 22 फरवरी 2015 को सीएम बने।

    5-नीतीश कुमार ने 5वीं बार 20 नवंबर 2015 को बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस चुनाव में नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव ने एक साथ चुनाव लड़ा था।

    6- दो साल बाद नीतीश कुमार लालू प्रसाद यादव की पार्टी आरजेडी से अलग हो गए और बीजेपी के साथ हाथ मिला लिया। इसके बाद 27 जुलाई 2017 को नीतीश कुमार ने छठी बार सीएम पद की शपथ ली।

    7-अगर नीतीश कुमार बिहार के अगले मुख्यमंत्री बने तो वो सातवीं बार सीएम पद की शपथ लेंगे। हालांकि NDA में शामिल बीजेपी ने पहले ही साफ कर दिया था कि बिहार में सीएम का चेहरा नीतीश कुमार ही होंगे।

    ये भी पढ़ें:- पटना में NDA विधायक दल की बैठक आज, नीतीश कुमार के नाम पर लग सकती है मुहर

    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    English summary
    Nitish Kumar elected as leader of NDA Legislature Party
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X