पटना में 1000 से 1500 रुपए लीटर तक बिक रहा है बकरी का दूध

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

पटना। बिहार की राजधानी पटना में इन दिनों बकरी का दूध ढूंढ़े नहीं मिल रहा है। बकरी के दूध की कीमत इन दिनों पटना में आसमान छू रही है। बकरी का दूध एक हजार से लेकर 1500 रुपए लीटर तक बिक रहा है। यहां तक कि बकरी का दूध हासिल करने के लिए जान-पहचान तक निकाली जा रही हैं। इसे 50 ग्राम से 100 ग्राम के हिसाब से भी बेचा रहा है। दरअसल, शहर में डेंगू के मामले बढ़ने और इसमें बकरी के दूध के फायदेमंद होने की बात कही जाने की वजह से इसकी मांग बढ़ी है। 

डेंगू में बकरी के दूध से बढ़ते हैं प्लेटलेट्स!

डेंगू में बकरी के दूध से बढ़ते हैं प्लेटलेट्स!

पटना में डेंगू के मामले बढ़ रहे हैं। डेंगू की बीमारी में किसी भी मरीज में प्लेटलेट्स की संख्या तेजी से गिरने लगती है और इम्यूनिटी घट जाती है। दावा किया जाता है कि बकरी के दूध में इम्यूनिटी को बढ़ाने के गुण होते हैं। डॉक्टर भी मरीजों को बकरी का दूध पीने की सलाह दे रहे हैं।

डॉक्टर दूध से प्लेटलेट्स बढ़ने की बात नहीं कहते

डॉक्टर दूध से प्लेटलेट्स बढ़ने की बात नहीं कहते

विशेषज्ञ डॉक्टरों का कहना है कि बकरी के दूध में इम्यूनो ग्लोब्यूलिन पाया जाता है। यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में मददगार है। हालांकि, कोई भी स्टडी इसकी पुष्टि नहीं करती है कि बकरी के दूध से डेंगू के मरीज ठीक हो जाते हैं, लेकिन ये सही है कि ज्यादातर मामलों में इसके पॉजिटिव रिजल्ट आए हैं।

लोगों का है दूध पर विश्वास

लोगों का है दूध पर विश्वास

क्षेत्र में लोगों का ये विश्वास काफी कड़ा है कि बकरी का दूध डेंगू ठीक भी करता है और इससे बचाता भी है। पटना के कंकड़बाग इलाके की झुग्गियों में रहने वाले श्याम बताते हैं कि करीब एक महीने पहले मेरे बेटे को डेंगू हुआ था। बीमारी तो खत्म हो गई लेकिन बेटे को अब भी कमजोरी है और इसलिए उसे यह दूध पिला रहे हैं।

बिहार में 'Twitter War', लालू ने कहा 'मर्डरर' नीतीश के पेट में दांत है

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Goat milk prices rs 1000 to 1500 per litre in patna bihar
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.