• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कोबरा परिवार के सबसे जहरीले सांप का रेस्क्यू, फॉरेस्ट गार्ड बोला 'अब इसे हम छोड़ देंगे'! Video Viral

|
Google Oneindia News

पटना, 25 अक्टूबर: जहरीले होने के साथ-साथ सांप बेहद डरावने होते हैं, लेकिन उन्हें बचाना वास्तव में एक बहुत ही बहादुरी भरा काम है, जबकि ज्यादातर लोग सांप को पकड़ने की जगह उनको तुरंत जान से खत्म करने की कोशिश करते हैं। ऐसे हालातों के बीच जहां सांप को मारने में लोग देर नहीं लगाते, वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर सांप को बचाने को लेकर एक वीडियो वायरल हो रही है, जिसकी लोग काफी तारीफ कर रहे है।

आईएएस अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

आईएएस अधिकारी ने शेयर किया वीडियो

वायरल वीडियो में एक वन रक्षक लोगों से सांप को नहीं मारने की अपील करता दिखाई दे रहा है। जब इस शख्स की बात आप भी सुनेंगे तो सिर्फ यही बोलेंगे कि बात को एक दम सही है। दरअसल, सांप को बचाने के लिए लोगों को जागरूक करने वाले वन रक्षक के वीडियो को आईएएस अधिकारी दीपक कुमार सिंह ने ट्विटर पर शेयर किया है।

Cobra Banded Krait सांप का रेस्क्यू, वन रक्षक ने लोगों को किया जागरुक | वनइंडिया हिंदी
जहरीले सांप बैंडेड करैत का किया रेस्क्यू

जहरीले सांप बैंडेड करैत का किया रेस्क्यू

वीडियो में दिखाई देने वाले वन रक्षक का नाम अन‍िल कुमार है, जो क‍िशनगंज के फर‍िंगोला गांव के लोगों को जागरूक कर रहा है। फोरेस्ट गार्ड कोबरा फैमिली के जहरीले सांप बैंडेड करैत को बचाने यहां आए थे,इस तरह से सांप तराई क्षेत्र में पाए जाते हैं। ऐसे में कोबरा के सफलतापूर्व रेस्क्यू के बाद अनिल कुमार ने वहां मौजूद ग्रामीणों को शिक्षित क‍िया, जिसमें उनको साफ कहते कि हमे हमें सांपों से डरने नहीं बल्कि सतर्क रहने की जरूरत हैं। (खबर के अंत में वीडियो )

वन रक्षक अन‍िल कुमार ने किया ग्राामीणों को जागरूक

वन रक्षक अन‍िल कुमार ने किया ग्राामीणों को जागरूक

लोगों को समझाते हुए वन रक्षक कुमार ने कहा कि 'इंसानों की तरह सांप भी पारिस्थितिकी तंत्र का एक हिस्सा हैं और दोनों को एक साथ रहने की जरूरत है। उनके अस्तित्व के बिना, पृथ्वी पर जीवन अधूरा है। प्रत्येक प्राणी को एक निश्चित उद्देश्य के लिए ईश्वर की तरफ से बनाया गया है। इसी के साथ उन्होंनेसांप को मारने के बजाय अधिकारियों को सतर्क करने के लिए ग्रामीणों को धन्यवाद दिया। कुमार ने कहा कि बचाए गए सांप को मुक्त कर दिया जाएगा।

वन रक्षक अनिल कुमार को सलाम!

वन रक्षक अनिल कुमार को सलाम!

इस वीडियो कोआईएएस अधिकारी दीपक कुमार सिंह ने ट्विटर पर शेयर करते हुए लिखा कि 'एक साथ हम कर सकते हैं, एक साथ हम करेंगे! बिहार के किशनगंज के फिरिंगोला गांव से हमारे वन अधिकारियों ने तराई क्षेत्र में पाए जाने वाले अत्यधिक जहरीले बैंडेड क्रेट को सफलतापूर्वक बचाया था। जागरूकता पैदा करने के लिए ऐसे भाषण के लिए वन रक्षक, अनिल कुमार को सलाम।'

Video: आखिरकार पकड़ा गया दुनिया का सबसे बड़ा सांप, ऐसे करता था अपना शिकार, बुलानी पड़ी क्रेनVideo: आखिरकार पकड़ा गया दुनिया का सबसे बड़ा सांप, ऐसे करता था अपना शिकार, बुलानी पड़ी क्रेन

Comments
English summary
bihar Forest Guard Rescues Cobra Banded Krait successfully video share by IAS officer Dipak Kumar Singh
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X
Desktop Bottom Promotion