• search
बिहार न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में छड़ी चुनाव चिन्ह के साथ JMM लेगी हिस्सा

|

पटना। झारखंड मुक्ति मोर्चा को बिहार में चुनाव आयोग ने छड़ी चुनाव चिन्ह दिया है। झारखंड की सत्ताधारी पार्टी बिहार विधानसभा चुनाव में तीर धनुष की जगह छड़ी चुनाव चिन्ह के साथ चुनावी मैदान में उतरेगी। यूनाइटेड बिहार के वक्त से ही रजिस्टर्ड पार्टी जेएमएम का चुनाव चिन्ह तीर धनुष था और इसी चुनाव चिन्ह के साथ पार्टी झारखंड के अलावा बिहार, बंगाल, ओडिशा और दूसरे राज्यों में चुनाव लड़ती रही। लेकिन जदयू की आपत्ति के बाद चुनाव आयोग ने बिहार में जेएमएम का चुनाव चिन्ह तीर धनुष को सीज कर दिया था।

bihar assembly election 2020 jmm election symbol is sitick in bihar

2019 के लोकसभा चुनाव नीतीश कुमार की पार्टी जदयू ने एक समान चुनाव चिन्ह के चलते मतदाताओं में भ्रम की स्थिति होने और मत प्रभावित होने की बात कही थी। इसको लेकर चुनाव आयोग में आवेदन देकर आग्रह किया कि जेएमएण मूल रूप से झारखंड की क्षेत्रीय पार्टी है और बिहार में उसका कोई खास जनाधार नहीं है। इसलिए जेएमएम का चुनाव चिन्ह तीर धनुष को सीज कर दिया जाए। सुनवाई केबाद जदयू की दलील को सही मानते हुए चुनाव आयोग ने बिहार में झामुमो का चुनाव चिन्ह तीर धनुष को सीज कर दिया था।

जदयू की ही तरह जेएमएण ने झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 से पहले चुनाव आयोग के सामने जदयू जैसा दलील देकर झारखंड में जदयू के चुनाव चिन्ह को सीज करने की मांग की थी। जिसके बाद आयोग ने जदयू के तीर चुनाव चिन्ह को सीज कर उसे ट्रैक्टर पर बैठा किसान चुनाव चिन्ह अलॉट किया था।

झारखण्ड मुक्ति मोर्चा के साथ 'तीर-धनुष" चुनाव चिह्न जनता के बीच पहचान बना चुका है। ऐसे में नए चुनाव चिह्न को बिहार में जेएमएम की पहचान बनाने के लिए नेताओं को काफी मेहनत करनी होगी। पार्टी के केंद्रीय महासचिव सुप्रियो भट्टाचार्या 'छड़ी' को गुरुजी की बताते हुए कहते हैं कि बिहार के विकास की नई कहानी लिखने और जदयू-बीजेपी की गरीब,आदिवासी और पिछड़ा विरोधी सरकार को हटाने में पथ प्रदर्शक बनेगा।

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार झामुमो बिहार के उन विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार खड़ा करने का मन बना रहा है, जहां अनुसूचित जनजाति की संख्या अच्छी है। बिहार के बांका, मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज गया सहित कई जिलों में ऐसी सीटों को झामुमो ने चिह्नित कर रखा है, पर अभी भी झारखंड के मुख्यमंत्री और पार्टी के कार्यकारी अध्यक्ष हेमन्त सोरेन की इच्छा महागठबंधन के हिस्सा बनकर बिहार चुनाव में जाने का है।

बिहार विधानसभा चुनाव: RJD-कांग्रेस के बीच अंतिम दौर की बातचीत, इसी हफ्ते होगा सीटों का एलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
bihar assembly election 2020 jmm election symbol is sitick in bihar
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X