• search
भुवनेश्वर न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ओडिशा सरकार ने स्कूलों में मास्क को किया अनिवार्य, समय-समय पर देखने के लिए जाएंगी सरकार की टीम

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, सितंबर 08। कई राज्यों में देखा जा रहा है कि स्कूल और कॉलेजों को खोले जाने के बाद छात्र और शिक्षक कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में अभी तक 30 से अधिक टीचर और स्टूडेंट कोरोना पॉजिटिव पाए जा चुके हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए ओडिशा सरकार ने स्कूलों के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए हैं। मंगलवार को कोविड -19 प्रबंधन पर एक समीक्षा बैठक के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इन दिशानिर्देशों को मीडिया के सामने रखा।

School

राज्य सरकार ने स्कूलों में मास्क को किया अनिवार्य

ओडिशा सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को ध्यान में रखते हुए सभी स्कूलों में छात्रों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है और कहा है कि ये स्कूल प्रशासन की जिम्मेदारी होगी कि कोई छात्र स्कूल कैंपस में बिना मास्क के नहीं दिखे और अगर कोई बिना मास्क के आता है तो उसे स्कूल में प्रवेश ना दिया जाए।

राज्य सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशानिर्देश

- इसके अलावा कोविड प्रबंधन के लिए किए गए खर्च को ओएसईपीए से जारी स्कूल सुधार अनुदान से पूरा किया जाना चाहिए। प्रवेश स्थल पर ऑफलाइन कक्षाओं में आने वाले सभी छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग सुनिश्चित की जाए और हाथों को सेनेटाइज भी किया जाए।

- क्लासरूम में सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए और इसे सुनिश्चित करने के लिए कोविड मॉनिटर को अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए।

- किसी भी छात्र, शिक्षक या गैर-शिक्षण कर्मचारी को सर्दी, छींक और बुखार जैसे हल्के लक्षण होने पर स्कूल में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाए।

- स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन हो रहा है या नहीं, ये देखने के लिए समय-समय पर बीआरसीसी या सीआरसीसी को स्कूल भेजा जाएगा।

- हमेशा की तरह ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पढ़ाई जारी रहेगी। किसी भी छात्र को स्कूल आने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। ऑफलाइन कक्षा में उपस्थिति अनिवार्य नहीं है।

आपको बता दें कि ओडिशा में भी राज्य सरकार ने 26 जुलाई से दसवीं और बारहवीं कक्षा के लिए और कक्षा IX के लिए 16 अगस्त से स्कूलों को खोल दिया है था।

    Coronavirus India Update: कोरोनावायरस के 37 हजार नए मरीज, COVID-19 | SARS-CoV-2 | वनइंडिया हिंदी

    ये भी पढे़ं: मुंबई: अस्पताल में भर्ती 7% कोविड मरीज मानसिक स्वास्थ्य दिक्कतों का हुए शिकार- स्टडीये भी पढे़ं: मुंबई: अस्पताल में भर्ती 7% कोविड मरीज मानसिक स्वास्थ्य दिक्कतों का हुए शिकार- स्टडी

    English summary
    Odisha govt mask mandatory in School Premises
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X