• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

भोपाल पहुंची वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस के जमाने में मुर्दों को मिलता था पैसा

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) और मुख्यमंत्री ( Shivraj Singh Chouhan) ने भोपाल के रवींद्र भवन में आयोजित 'दत्तोपन्त ठेंगड़ी स्मृति राष्ट्रीय व्याख्यानमाला-2022' का शुभारंभ किया।
Google Oneindia News

राजधानी भोपाल में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) एवं मुख्यमंत्री ( Shivraj Singh Chouhan) ने रवींद्र भवन में आयोजित 'दत्तोपन्त ठेंगड़ी स्मृति राष्ट्रीय व्याख्यानमाला-2022' का शुभारंभ किया। इस दौरान वित्त मंत्री सीता रामायण ने कांग्रेस पर निशाना साधा उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में जो लोग मर गए या जिनका जन्म नहीं हुआ उनको भी पैसा मिलता था। इस दौरान वित्त मंत्री ने सीएम शिवराज की जमकर तारीफ की उन्होंने सीएम शिवराज को यशस्वी और वेरी पॉपुलर चीफ मिनिस्टर कहकर संबोधित किया।

भोपाल पहुंची वित्त मंत्री सीतारमण का बड़ा बयान

सीतारमण ने कहा कि जब भी मुझे हिंदी भाषी राज्य में बोलने का आमंत्रण मिलता है, तो मैं थोड़ा संकोच करती हूं। मेरी हिंदी और व्याकरण थोड़ी कमजोर है। वह गंभीरता से कह रही हूं की एक राष्ट्रीय ऋषि जैसे दत्तोपंत ठेंगड़ी जी की स्मृति में आयोजित व्याख्यान में मुझे बुलाया गया उसके लिए मैं धन्यवाद देती हूं। बैटरी जमाने में एक संगठन के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती थी संगठन खड़ा करना और उसे आईडियोलॉजिकल शक्ति के साथ खड़ा रखना सामान्य बात नहीं है उस समय जो सरकार थी उसकी आईडियोलॉजी अलग थी इसके बाद भी दत्तोपंत जी ने अपनी विचारधारा के मुताबिक संगठन बनाया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सीएम शिवराज ने कहा कि 11वीं सदी में वैश्विक जीडीपी में भारत की हिस्सेदारी 30 से लेकर 33% तक हुआ करती थी। मुगल काल में आर्थिक और सांस्कृतिक दमन के बाद भी दुनिया की जीडीपी में भारत का योगदान 25 % होता था, लेकिन भारत में अंग्रेंजों के आने के बाद ब्रिटिश काल में हमारा जीडीपी में योगदान घट कर 4 % रह गया। और वर्ष 1970 आते-आते दुनिया की जीडीपी में हमारा योगदान गिर कर मात्र 3% रह गया था। लेकिन आज भारत का आर्थिक सामर्थ्य है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के नेतृत्व में एक बार फिर हम आगे बढ़ रहे हैं और वैश्विक अर्थव्यवस्था में हमारी भागीदारी 9.5% तक पहुंच गई है। सीएम ने कहा कि दूसरे देशों के सैटेलाइट लॉन्च कर रहे हैं। स्वदेशी ट्रेनें आज बन रही हैं। स्वदेशी हथियार बन रहे हैं। हमारे वैज्ञानिक चमत्कार कर रहे हैं। यह आज का भारत है।

ये भी पढ़ें : गरीबों को मात्र ₹2 लाख में मिल जाएगा घर, शिवराज की घोषणा होगी पूरी, भू माफियाओं ...ये भी पढ़ें : गरीबों को मात्र ₹2 लाख में मिल जाएगा घर, शिवराज की घोषणा होगी पूरी, भू माफियाओं ...

Comments
English summary
Big statement of Finance Minister Sitharaman reached Bhopal, said- Dead people used to get money in Congress era
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X