• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (NFSU) भोपाल में 4 नए कोर्स शुरू

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि राज्य शासन ने (NFSU) यूनिवर्सिटी के नवीन भवन के लिए बरखेड़ा बोंदर में 15 एकड़ जमीन नि:शुल्क आवंटित कर दी।
Google Oneindia News

भोपाल,2 जुलाई। गृह मंत्री डॉ गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया है कि नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी (NFSU) भोपाल में इसी शैक्षणिक-सत्र से 4 कोर्स शुरू होंगे। उन्होंने बताया है कि राज्य शासन ने यूनिवर्सिटी के नवीन भवन के लिये बरखेड़ा बोंदर में 15 एकड़ जमीन नि:शुल्क आवंटित कर दी है। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने बताया है कि नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के कैम्पस निर्माण तक कक्षाएँ सीएफएसएल के भवन में चलेंगी। एनएफएसयू के लिए भूमि का आवंटन कर दिया गया है। शीघ्र ही इस पर आगे की कार्यवाही की जाएगी।

यूनिवर्सिटी (NFSU) भोपाल में 4 नए कोर्स शुरू

अपर मुख्य सचिव डॉ. राजेश राजौरा ने बताया है कि नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी के भोपाल में नवीन कैम्पस निर्माण तक सेंट्रल फॉरेंसिक साइंस लेबोरेट्री (CFSL) के भवन में वर्ष 2022-23 के शैक्षणिक-सत्र में 4 कोर्स शुरू किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नोटिफिकेशन जारी किया है। सूचना अनुसार भोपाल में एमएससी फॉरेंसिक साइंस के दो वर्षीय कोर्स के लिये 30 सीट आवंटित की गई हैं। पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फिंगर प्रिंट साइंस, पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन फॉरेंसिक डॉक्यूमेंट एक्जामिनेशन और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन डीएनए फॉरेंसिक के एक-एक वर्षीय पाठ्यक्रम के लिये 20-20 सीट आवंटित की गई हैं।

इन चार कोर्सेज में

  • MSc in forensic sciences(2yrs) के कोर्स में 30 सीट होंगी। इसके एक सेमेस्टर की फीस करीब ₹50 हजार होगी।
  • PG डिप्लोमा इन फॉरेंसिंग डॉक्यूमेंट एग्जामिनेशन (1yr) का कोर्स होगा। इसमें 20 सीटें होंगी
  • PG डिप्लोमा इन DNA फॉरेंसिक(1yr) का कोर्स में भी 20 सीट होगी। डिप्लोमा कोर्स के प्रति सेमेस्टर की फीस 20 हजार रुपये होगी। एनएमएसयू का भोपाल में आवंटित भूमि पर नया भवन बन जाने पर 20 से अधिक फॉरेंसिक साइंस के डिग्री और डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे।
  • PG डिप्लोमा में फिंगरप्रिंट साइंस(1yr) का कोर्स होगा। इसमें 20 सीट होगी।

यह भी पढ़ें : भोपाल में नाबालिग ने ऑनलाइन सट्टे की उधारी चुकाने के लिए मां के जेवर किए चोरीयह भी पढ़ें : भोपाल में नाबालिग ने ऑनलाइन सट्टे की उधारी चुकाने के लिए मां के जेवर किए चोरी

Comments
English summary
4 new courses started in National Forensic Science University NFSU Bhopal
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X