• search
भोपाल न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

4 मजदूरों की मेहनत लाई रंग, 15 साल की खोज के बाद हाथ लगा 8.22 कैरेट का बेशकीमती हीरा

|
Google Oneindia News

भोपाल, 14 सितंबर। कहते हैं कि अगर किसी भी चीज को पूरी शिद्दत से चाहो तो सारी कायनात तुम्हें उससे मिलाने में जुट जाती है। इसका ताजा उदाहरण मध्य प्रदेश से सामने आया है, जहां के चार मजदूरों ने एक हीरे की तलाश में अपनी जिंदगी के 15 साल लगा दिये। आखिरकार उनकी मेहनत रंग लाई। मजदूरों के हाथ 8.22 कैरेट का हीरा लगा है। चारों मजदूर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं। ऐसा होना लाजमी भी है, जरा सोच कर देखिए 15 साल की मेहनत के बाद अगर सफलता का स्वाद चखने को मिले तो उसकी खुशी कैसी होती होगी। दोस्तों आदमी 1-2 साल में ही हार मान लेता है, लेकिन इन मजदूरों ने ऐसा नहीं होने दिया और आज लाखों के मालिक बनने जा रहे हैं।

40 लाख रुपए है इस हीरे की कीमत

40 लाख रुपए है इस हीरे की कीमत

मजदूरों को यह हीरा मध्य प्रदेश के पन्ना जिले की एक खान से मिला है। इस 8.22 कैरेट के हीरे की कीमत कम से कम 40 लाख रुपए बताई जा रही है। पन्ना जिले के कलेक्टर संजय कुमार मिश्रा ने मीडिया को बताया कि रतनलाल प्रजापति और उनके अन्य साथियों को जिले के हीरापुर तपरिया क्षेत्र में पट्टे पर दी गई जमीन से हीरा मिला है।

इसी महीने होगी हीरे की नीलामी

इसी महीने होगी हीरे की नीलामी

उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत में अन्य रत्नों के साथ इस हीरे की नीलामी की जाएगी। अधिकारियों ने कहा कि कच्चे हीरों की नीलामी से होने वाली आय संबंधित खनिकों को सरकारी रॉयल्टी और टैक्स की कटौती के बाद दी जाएगी। अधिकारियों ने यह भी कहा कि मजदूरों को मिले इस कीमती हीरे और 139 अन्य रत्नों की नीलामी 21 सितंबर से शुरू होगी। वहीं, एक स्थानीय विशेषज्ञ ने कहा कि मजदूरों को जो हीरा मिला है उसकी कीमत 40 लाख रुपए तक लगाई जा सकती है।

पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान

पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान

हीरे को खोजने वाले चार मजदूरों में से एक रघुवीर प्रजापति ने कहा कि उन्होंने हीरे की तलाश में अपनी जिंदगी के पिछले 15 साल विभिन्न खदानों में उत्खनन में बिताए हैं। हमने पिछले 15 साल से अलग-अलग इलाकों में छोटी-छोटी खदानें लीज पर लीं लेकिन एक भी हीरा नहीं मिला। लेकिन इस साल पिछले 6 महीनों से हम हीरापुर तपरिया में पट्टे की जमीन पर खनन कर रहे थे और वहीं हमें यह हीर मिला। हीरा पाकर हमारी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उन्होंने कहा मैं और मेरे साथी हीरे की नीलामी से मिलने वाली रकम को बेहत जिंदगी जीने और अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा देने में खर्च करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि भोपाल से 380 किमी दूर पन्ना जिले में कुल 12 लाख कैरेट के हीरे होने का अनुमान है।

English summary
4 labourers find 8.22-carat diamond worth ₹40 lakh in MP mine after 15-year hunt
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X