• search
आजमगढ़ न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आजमगढ़: खुदाई में मोहम्मद इस्लाम को मिला राम-जानकी के चित्र वाला सिक्का, राम मंदिर ट्रस्ट को देंगे दान

|

आजमगढ़। श्रीराम जन्मभूमि विवाद को निपटाने में जहां सालों लग गए, वहीं अब यहां राम मंदिर सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल बनेगा। इसकी शुरूआत आजमगढ़ जिले के रहने वाले मोहम्मद इस्लाम ने की है। दरअसल, मोहम्मद इस्लाम राम मंदिर के निर्माण में सहयोग के रूप में प्राचीन अष्टधातु का सिक्का देंगे। इस सिक्के पर भगवान राम, सीता के साथ हनुमान का चित्र है। इस सिक्के की कीमत लाखों में आंकी गई है।

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट क्षेत्र को सौंपेंगे सिक्का

राम मंदिर निर्माण ट्रस्ट क्षेत्र को सौंपेंगे सिक्का

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मोहम्मद इस्लाम जल्दी ही अयोध्या जाकर पौराणिक महत्व वाला सिक्का मंदिर निर्माण ट्रस्ट क्षेत्र को सौंपेंगे। इस बारे में उन्होंने गुरुवार को डीएम की मदद से अयोध्या से इस विषय में बातचीत की है। आजमगढ़ के डीएम एनपी सिंह ने बताया कि सिक्के को लेकर मोहम्मद इस्लाम मिले थे। इस बारे में डीएम अयोध्या से बात हो गई है, मो. इस्लाम वहां जाकर सिक्का सौंप सकते हैं। बता दें कि मो. इस्लाम की दिली ख्वाहिश है कि वह अयोध्या में राम मंदिर ट्रस्ट को उनके घर में खुदाई के दौरान मिला एक पौराणिक महत्व का बेशकीमती सिक्का सौंपें। यह उन्हें उनके पुराने मकान की खुदाई के दौरान मिला था।

सौहार्द का संदेश देगा यह मंदिर

सौहार्द का संदेश देगा यह मंदिर

मौहम्मद इस्ताल की मानें तो वह ट्रस्ट से गुजारिश करेंगे कि सिक्का बेचकर जो पैसा मिले, उससे एक ही ईंट सही लेकिन मंदिर में जरूर लगवाई जाय। इस्लाम का मानना है कि अल्लाह और भगवान एक है। मोहम्मद इस्लाम कहते हैं, 'हमने भगवान और अल्लाह को अपने निजी स्वार्थ के लिए धर्म के आधार पर बांट दिया है। जब यह मंदिर हिंदू और मुस्लिम दोनों के सहयोग से बनेगा तो देश में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में सौहार्द का संदेश जाएगा।'

खुदाई में मिला था सिक्का

खुदाई में मिला था सिक्का

दरअसल, निजामाबाद तहसील क्षेत्र के मजभीटा गांव निवासी मुंशी सैयद मो. इस्लाम आजमगढ़ शहर के सीताराम मोहल्ले में आवास बनाकर रहते हैं। बात 30 नवंबर 2019 की है जब मो. इस्लाम अपने पुराने पैतृक कच्चे मकान को ढहाकर वहां नया मकान बनवाने के लिए खुदाई करा रहे थे। खुदाई करवाते समय दो प्राचीन सिक्के मिले। इस पर भगवान श्रीराम, जानकी, हनुमान का चित्र बना है।

रखा था संभालकर

रखा था संभालकर

मो. इस्लाम ने इसका महत्व समझा और संभालकर रखा था। उनकी पत्नी कनीज फातिमा दिसंबर माह में उसमें एक सिक्का लेकर बाजार गईं और एक सुनार की दुकान पर दिखाया। सुनार ने सिक्के के बदले उसे तीन लाख रुपये के गहना दिए। करीब एक सप्ताह पूर्व मो. इस्लाम को उन्होंने इस बारे में बताया। अब मो. स्लाम बचा एक सिक्का अयोध्या में बनने वाले भगवान राम के मंदिर में उपयोग के लिए देने की तैयारी में है। मो. इस्लाम ने बताया कि अल्लाह और भगवान एक हैं। हमने उन्हें अपने निजी स्वार्थ के लिए धर्म के आधार पर बांट दिया है।

सीएम उद्धव ठाकरे के अयोध्या दौरे का विरोध कर रहे संत, काले झंडे दिखाने का ऐलान

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
mohammad islam to donate ashtadhatu coin for ram mandir construction
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X