• search
अमेठी न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी: इस माह लागू होगी राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना, एक कार्ड से कहीं से भी ले सकेंगे राशन

|

अमेठी। 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' का चलन देश के कई राज्यों में शुरू हो चुका है। राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना के तहत, जल्द ही यहां के ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोग इसका फायदा ले सकेंगे। राशन कार्डधारक एक कार्ड के जरिए जिले की किसी भी दुकान से राशन पा सकेंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी के कार्ड में शामिल कम से कम एक सदस्य का आधार सीड होना अनिवार्य है। योजना के क्रियान्वयन के लिए क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी व पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश जारी किए जा चुके हैं। आयुक्त खाद्य एवं रसद द्वारा पूरे प्रदेश में राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी योजना इसी महीने लागू किए जाने की तैयारी की हैं। जिसे देखते हुए डीएसओ संजय कुमार ने जिले में व्यवस्था लागू करने के लिए पूर्ति निरीक्षकों को निर्देश जारी किया।

देशभर के 11 राज्यों में शुरू हुई योजना

देशभर के 11 राज्यों में शुरू हुई योजना

संवाददाता ने बताया कि इस योजना के ​क्रियान्वयन हेतु विकासखंडवार कोटेदारों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा। पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 1 अगस्त से आंध्रप्रदेश-तेलंगाना और गुजरात-महाराष्ट्र के बीच राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी की सुविधा शुरू कर दी गई थी। फिलहाल देश के लगभग 11 राज्यों में इस तरह की व्यवस्था है।

राज्यभर में मान्य रहेगा राशन कार्ड

राज्यभर में मान्य रहेगा राशन कार्ड

इस योजना के अंतर्गत राशन कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति राज्य के किसी भी हिस्से के, किसी भी जिले में जाकर अपना राशन ले सकता है। वहीं, यह भी कहा जा रहा है कि ग्रामीण क्षेत्र की कोटे की दुकान से संबद्व लाभार्थी जिले की ग्रामीण क्षेत्र की कोटे की दुकान से ही राशन प्राप्त कर सकेंगे। उन्हें नगरीय क्षेत्र की दुकान से राशन प्राप्त करने की सुविधा नहीं मिलेगी।

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

इन लोगों को नहीं मिलेगा फायदा

जिस कार्ड में एक भी सदस्य का आधार सीड नहीं होगा उन्हें पोर्टेबिलिटी की सुविधा नहीं मिलेगी। नई व्यवस्था में पोर्टेबिलिटी सुविधा लेने वालों को प्राक्सी के माध्यम से राशन नहीं मिल सकेगा। सिर्फ आधार आथेन्टिकेशन से ही राशन दिया जाएगा। राशनकार्ड पोर्टेबिलिटी सुविधा सिर्फ खाद्यान्न पर ही लागू होगी। केरोसिन के लिए कार्डधारक को अपने गांव की दुकान पर ही जाना होगा।

प्रदूषण से दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हुआ, केजरीवाल का ऐलान- स्कूली बच्चों को 50 लाख मास्क बांटेंगेप्रदूषण से दिल्ली में सांस लेना मुश्किल हुआ, केजरीवाल का ऐलान- स्कूली बच्चों को 50 लाख मास्क बांटेंगे

English summary
Interstate portability of ration card begin on this november
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X