• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

UPPCS Mains 2018: 17 जून को ही होगी पीसीएस की मुख्य परीक्षा, अगले सप्ताह से शुरू होगें आवेदन

|

Prayagraj news, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस मुख्य परीक्षा 2018 की मुख्य परीक्षा से जुड़ी बड़ी खबर है। आयोग के प्रयागराज स्थित मुख्यालय के बाहर अभ्यिर्थियों के लगातार प्रदर्शन व परीक्षा तिथि में बदलाव की मांग को आयोग ने ठुकरा दिया है। पीसीएस 2018 की मुख्य परीक्षा 17 जून को ही होगी और आयोग ने तय समय पर परीक्षा करने के लिऐ अगले सप्ताह से आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की है। जबकि अभ्यार्थियों के ज्ञापन आदि पर आयोग ने सख्त रुख अख्तियार करते हुये किसी भी तरह की राहत देने से इनकार कर दिया है।

UPPSC PCS 2018 main exams to be held from june 17

आयोग ने स्पष्ट किया है कि परीक्षार्थियों को तैयारी के लिये पर्याप्त समय मिला था, ऐसे में परीक्षा की तारीखें आगे नहीं बढाई जाएगी। यानी पीसीएस-2018 की मुख्य परीक्षा अपने तय समय 17 जून को ही होगी। आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अगले सप्ताह परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी कर दिया जायेगा। गौरतलब है नए पैटर्न पर इस बार पीसीएम की मुख्य परीक्षा हो रही है, जो आईएएस की परीक्षा की तर्ज पर होगी। यही कारण बताकर अभ्यर्थी तैयारी के लिये और अधिक समय की मांग कर रहे हैं।

परीक्षा के बारे में जाने
उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस-2018 में 988 पद हैं।। जिसकी प्रारंभिक प2018 रीक्षा का आयोजन 28 अक्तूबर 2018 को हुआ था। राज्य स्तर की इस सबसे बड़ी परीक्षा में 398630 परीक्षार्थी शामिल हुए थे। जिसका रिजल्ट 30 मार्च को घोषित हुआ था। प्रारंभिक परीक्षा में 19096 अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है। हालांकि अभी तक मुख्य परीक्षा का कार्यक्रम नहीं घोषित नहीं किया गया है। कैलेंडर की तिथियों पर ही परीक्षा करने का दावा कर रहे आयोग ने मई के पहले सप्ताह में ही विस्तृत कार्यक्रम जारी करने की घोषणा की है। इस बावत आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि अर्धवार्षिक कैलेंडर 22 दिवसंबर को जारी किया गया था और बताया गया था कि मुख्य परीक्षा 17 जून को होगी। ऐसे में समय कम मिलने का कहीं पर सवाल ही नहीं उत्पन्न हो रहा है। अगले सप्ताह से मुख्य परीक्षा के लिये आवेदन की प्रक्रिया शुरू करा दी जाएगी। अभ्यर्थी अपनी तैयारी को पूरी कर लें, परीक्षा की तिथियों में कोई बदलाव नहीं होगा। क्योंकि पीसीएस 2019 की प्रारंभिक परीक्षा का भी विज्ञापन जारी किया जाना है और उसकी तिथियों से सामांतन दूरी आवश्यक है।

कैसा है नया पैटर्न
आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार नये पैटने में सामान्य अध्यन के चार प्रश्न पत्र होंगे। जिनहें, पहला, दूसरा, तीसरा व चौथा कहा जायेगा। इसमें प्रश्नपत्रवार प्रश्नों की संख्या 20 होगी और सभी अनिवार्य होंगे। प्रत्येक प्रश्नपत्र में 10 सवाल लघु उत्तरीय एवं 10 सवाल दीर्घ उत्तरीय होंगे। लघु उत्तरीय प्रश्नों के उत्तरों की शब्द सीमा 125 और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों के उत्तरों की शब्द सीमा 200 होगी। जबकि अनिवार्य विषय हिंदी एवं निबंध और वैकल्पिक विषय के प्रश्नपत्र पूर्व की भांति यथावत रहेंगे। हालांकि अब तक दो वैकल्पिक विषय होते थे लेकिन नए पैटर्न के तहत होने वाली मुख्य परीक्षा में केवल एक वैकल्पिक विषय होगा।

क्या होगा लाभ
पीसीएस मुख्य परीक्षा के पैटर्न में बदलाव का असर और लाभ सीधे अभ्यर्थियों को मिलने वाला है। क्योंकि अब उन्हें संघ लोक सेवा आयोग की आईएएस परीक्षा के लिए अलग तरह से तैयारी नहीं करनी पडेगी। बल्कि पीसीएस की मुख्य परीक्षा ही आईएएस की परीक्षा का हिस्सा होगा। यानी दोनों परीक्षाएं एक तरह से ही होंगी और एक परीक्षा की तैयारी कर अभ्यर्थी दोनों परीक्षा में बैठ कर सफलता हासिल कर सकेंगे। इससे अब आईएएस-पीसीएस की तैयारी करना अब पहले की अपेक्षा आसान होगा।

करें लिखने की तैयारी
यूपीपीएससी की परीक्षा में अब तक मुख्य परीक्षा में सामान्य अध्ययन के प्रश्नपत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के सवाल पूछे जाते थे लेकिन, नए पैटर्न के तहत चारों प्रश्नपत्रों में लघु उत्तरीय एवं दीर्घ उत्तरीय प्रकार के सवाल पूछे जाएंगे। यानी वही अभ्यर्थी इसमें सफल होने वाले हैं जिनके लिखने की स्किल बहुत अच्छी है और अगर आप मुख्य परीक्षा देने वाले हैं तो अपने लिखने की कला का खूब विकास करें।

लिंक - http://uppsc.up.nic.in/View_Notices.aspx?ID=news&N=1170
इस लिंक से आप नये परीक्षा पैटर्न को देख सकते है। इसे देखने के लिए आप आयोग की आधिकारिक वेबसाइट का इस्तेमाल करें। मुख्य पेज पर ही इंपार्टटेंट लिंक में इसका लिंक जारी किया गया है।

<strong>ये भी पढ़ें- VIDEO: जाम में फंसी एंबुलेंस को देख गाड़ी से उतरीं प्रियंका, खुलवाया जाम</strong>ये भी पढ़ें- VIDEO: जाम में फंसी एंबुलेंस को देख गाड़ी से उतरीं प्रियंका, खुलवाया जाम

English summary
UPPSC PCS 2018 main exams to be held from june 17
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X