• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

कांग्रेस के साथ गठबंधन को तैयार ​शिवपाल यादव, जल्द एलान कर सकती हैं प्रियंका गांधी

|

Prayagraj news प्रयागराज। लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश में अपनी ताकत बढ़ाने का प्रयास कर रही कांग्रेस का हाथ शिवपाल सिंह यादव थामने जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, शिवपाल यादव के साथ अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) भी कांग्रेस से गठबंधन कर सकता है। इस खबर के पीछे की सबसे बड़ी वजह कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह हैं, जिनकी लखनऊ में शिवपाल सिंह यादव के साथ मुलाकात हुई है। इस मुलाकात की एक फोटो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई है। यह फोटो उत्कर्ष प्रताप सिंह ने अपने फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट की है।

जल्द हो सकती है गठबंधन की घोषणा

जल्द हो सकती है गठबंधन की घोषणा

बताया जा रहा है कि कांग्रेस के साथ शिवपाल यादव के गठबंधन की प्रारंभिक बातचीत सफल रही है। हालांकि, अभी सीट के बंटवारे व गठबंधन के साथ जिम्मेदारी आदि पर विस्तार से चर्चा होनी है। लेकिन गठबंधन किए जाने की घोषणा जल्द ही की जा सकती है। संभावना जताई की जा रही है कि शुक्रवार को प्रियंका गांधी की लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित होगी और उसमे शिवपाल सिंह यादव के साथ गठबंधन की आधिकारिक घोषणा की जाएगी। हालांकि, कहा यह भी जा रहा है कि शिवपाल यादव की मुलाकात प्रियंका गांधी से दिल्ली में होगी और उसके बाद गठबंधन को लेकर अधिकारिक घोषणा होगी। फिलहाल यह तो तय माना जा रहा है कि कांग्रेस के साथ अब शिवपाल यादव की पार्टी का गठबंधन होगा।

कांग्रेस एमएलसी ने रखी गठबंधन की नींव

कांग्रेस एमएलसी ने रखी गठबंधन की नींव

बता दें कि कई सार्वजनिक मंचों से शिवपाल यादव ने कांग्रेस के साथ गठबंधन की बात कही थी और अब प्रियंका गांधी के पूर्वी यूपी की कमान संभालते ही क्षेत्रीय दलों को अपने साथ जोड़ने की मुहिम के साथ कांग्रेस ने भी अपना हाथ आगे बढ़ाया है। फिलहाल, इस गठबंधन की नींव कांग्रेस के एमएलसी दीपक सिंह रख रहे हैं, जो अक्सर राहुल गांधी के साथ नजर आते हैं। प्रियंका गांधी के रोड शो में भी दीपक सिंह ने बड़ी भूमिका निभाई थी और वह पार्टी में लगातार अपना कद भी बढ़ा रहे हैं।

कांग्रेस को मिलेगी मजबूती

कांग्रेस को मिलेगी मजबूती

उत्तर प्रदेश में अपनी पुरानी राजनीतिक चमक को वापस पाने के लिए प्रयासरत कांग्रेस के सामने इस समय बहुत अधिक विकल्प मौजूद नहीं है। क्योंकि तीसरे मोर्चे यानी महागठबंधन से कांग्रेस को किनारे कर दिया गया है। ऐसे में कांग्रेस के पास छोटे व क्षेत्रीय दलों को अपने पाले में शामिल कर अपनी ताकत को बढ़ाना पहला राजनैतिक कदम माना जा रहा है।

बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस के साथ को तैयार

बीजेपी को हराने के लिए कांग्रेस के साथ को तैयार

प्रियंका गांधी की पूर्वी उत्तर प्रदेश की कमान संभालने के बाद उनकी नजर क्षेत्रीय दलों पर ही है। पहले महान दल के साथ गठबंधन की प्रक्रिया पूरी की गई और अब शिवपाल यादव की पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी को भी साथ लाने की तैयारी की जा रही है। हालांकि, शिवपाल यादव की ओर से बताया गया कि अभी गठबंधन नहीं हुआ है, लेकिन बीजेपी को हराने के लिए वह कांग्रेस के सहयोग को तैयार हैं।

अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) भी कर सकता गठबंधन

अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) भी कर सकता गठबंधन

शिवपाल यादव ने अभी साफ किया कि बिना उनकी पार्टी के समर्थन के कोई भी गठबंधन यूपी में भारतीय जनता पार्टी को शिकस्त नहीं दे सकेगी। बहरहाल, शिवपाल यादव की पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन हुआ तो उसके बाद अपना दल कृष्णा पटेल गुट को भी कांग्रेस गठबंधन से जोड़ा जाएगा। क्योंकि अपना दल के साथ शिवपाल यादव ने गठबंधन कर लिया है और प्रतापगढ़ में तो प्रत्याशी तक की घोषणा कर दी गई है। फिलहाल, प्रियंका गांधी के सक्रिय राजनीति में उतर आने के बाद कांग्रेसी खासे उत्साहित हैं और क्षेत्रीय दल भी किसी करिश्मे की गुंजाइश को लेकर कांग्रेस के साथ आने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी को 'चोर' कहने पर जौनपुर में राहुल के खिलाफ कोर्ट में मामला, 18 फरवरी को सुनवाई

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
shivpal yadav party may alliance with congress
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X