• search
इलाहाबाद / प्रयागराज न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

68500 टीचर भर्ती: सफल 4733 अभ्यर्थी नियुक्ति के लिए 5 मार्च तक करें आवेदन

|

Prayagraj News, प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में चल रही 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया में सफल अभ्यर्थियों के लिए बड़ी खबर है। भर्ती बोर्ड ने पुनर्मूल्यांकन में सफल हुए सभी 4733 अभ्यर्थी से नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा है। सभी सफल अभ्यर्थी बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट http://upbasiceduboard.gov.in/ पर 1 मार्च से 5 मार्च के बीच अपना आवेदन आवश्यक रूप से कर दें। आवेदन से चूकने वाले अभ्यर्थी को अयोग्य मानकर नियुक्ति नहीं दी जायेगी। सचिव बेसिक शिक्षा परिषद रूबी सिंह ने बताया कि ऑन लाइन आवेदन के बाद अभ्यर्थी को काउंसलिंग की प्रक्रिया से गुजरना होगा और नियमानुसार उन्हें नियुक्ति के लिए जिलों का आवंटन किया जायेगा।

68500 Teacher Recruitment: Apply for successful candidates till March 5

क्या है आगे की प्रक्रिया

पुनर्मूल्यांकन में सफल हुए अभ्यर्थी को 5 मार्च तक आवेदन करना होगा। आवेदन के दौरान ही अभ्यर्थियों को किस जिले में नियुक्ति चाहिये इसका विकल्प भरना होगा। जिसमें अभ्यर्थी को जिस जिले में नौकरी चाहिये उसके साथ कुछ अन्य जिले भी वरीयताक्रम में भरने होंगे। इसके बाद डायट पर काउंसलिंग के लिए डेट जारी होगी और काउसंलिंग में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को एकडिमट कार्ड के जरिए बुलाया जायेगा। काउंसलिंग के दौरान अभ्यर्थी का शैक्षिक गुणांक, भारांक जोडा जायेगा और फिर उसकी पसंद वाले जिले में रिक्तियों के अनुरूप उसे नियुक्ति दी जायेगी। इस दौरान अधिक नंबर वाले अभ्यर्थी को वरियता श्रेणी में उपर रखा जायेगा, यानी पहले उनकी मनोकामना पूर्ण होगी, बाद में नीचे अंक पाने वाले अभ्यर्थी को जिला आवंटित होगा।

काउंसलिंग में क्या लेकर जायें

काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थी को कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा। जैसे उनका पहनावा फार्मल हो और वह एक शिक्षक की तरह ही दिखाई पड़े। साथ ही अपने सभी शैक्षिक प्रमाण पत्र की मूल कापी व फोटो कापी भी अपने साथ रखे। इसके अलावा उनके पास अन्य जो भी अभिलेख हों उनके भी मूल प्रतियों के साथ ही काउंसलिंग के लिए आयें। अभ्यर्थी को काउंसलिंग के दौरान काउंसलिंग शुल्क का बैंक ड्राफ्ट, अपने अभिलेखों के दो सेट स्व प्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ भी साथ रखना होगा।

महत्वपूर्ण जानकारी

बेसिक शिक्षा परिषद की ओर काउंसलिंग को लेकर विशेष सूचना भी जारी की गई है। सचिव रूबी के अनुसार अभ्यर्थी आवेदन शुल्क बैंक ड्राफ्ट के रूप में बनवाकर काउंसलिंग में शामिल हों। बैंक ड्राफ्ट 'सचिव उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज' के नाम से बनेगा। सामान्य वर्ग् व ओबीसी के लिए शुल्क 500 रुपये है, जबकि एससी-एसटी के लिए 200 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है। हालांकि दिव्यांगों के लिए कोई शुल्क नहीं है। नियुक्त होने वाले अध्यापक, अध्यापिकाओं को अंतरजनपदीय स्थानांतरण नहीं होगा। वहीं, जिन अभ्यर्थियों ने अपने मोबाइल नंबर में परिवर्तन किए हैं, वह मोबाइल नंबर में बदलाव के लिए परिषद मुख्यालय पर संपर्क करें।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
68500 Teacher Recruitment: Apply for successful candidates till March 5
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X