• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

ब्रिटिश पर्यटकों को आगरा कैंट पर वॉशरूम इस्तेमाल करना पड़ा भारी, IRCTC ने वसूल लिए इतने रुपए

पर्यटकों को आगरा कैंट पर वॉशरूम इस्तेमाल करना पड़ा भारी, IRCTC ने वसूल लिए इतने रुपए
Google Oneindia News

आगरा, 03 सितंबर: कभी ना कभी आपने रेलवे स्टेशन या बस अड्डे पर वॉशरूम का इस्तेमाल जरूर किया होगा। वॉशरूम इस्तेमाल करने के एवज में अपने 5 से 10 रुपए तक का शुल्क भी दिया होगा। लेकिन क्या कभी आपने वॉशरूम इस्तेमाल करने के लिए 112 रुपए दिए है, नहीं ना। अब इससी जुड़ी एक खबर उत्तर प्रदेश के आगरा जिले से सामने आई है।

वॉशरूम इस्तेमाल करने के एवज में लिए 224 रुपए

वॉशरूम इस्तेमाल करने के एवज में लिए 224 रुपए

दरअसल, यहां आगरा कैंट स्टेशन पर दो ब्रिटिश पर्यटकों को पांच मिनट के लिए वॉशरूम इस्तेमाल करने की एवज में 112-112 यानी 224 रुपए का भुगतना वसूल करना पड़ा। हालांकि, यह भुगतान उन्हें रिसीव करने आए गाइड ने अपनी जेब से कर दिया। इतना ही नहीं, गाइड आईसी श्रीवास्तव ने इसकी शिकायत भी आईआरसीटीसी से की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्रिटिश दूतावास नई दिल्ली से दो पर्यटक आगरा कैंट स्टेशन पर गतिमान एक्सप्रेस पर आए थे।

पर्यटकों ने जताई थी वॉशरूम जाने की इच्छा

पर्यटकों ने जताई थी वॉशरूम जाने की इच्छा

दो पर्यटकों को रिसीव करने के लिए गाइड आईसी श्रीवास्तव कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचे। इस दौरान दोनों पर्यटरों ने वॉशरूम जाने की इच्छा जताई। जिसपर गाइड ने उन्हें प्लेटफार्म नंबर एक पर मौजूद एग्जिक्यूटिव लाउंज में भेज दिया। दोनों पर्यटक पांच मिनट के बाद जब वॉशरूम से वापस आए तो उनसे से लाउंज के बाहर बैठे कर्मचारी ने उनसे दो आदमी के 224 रुपये मांगे। जब उससे पूछा गया ये चार्ज किस हिसाब से लिया जा रहा है तो उसने बताया कि उन्हें प्रति व्यक्ति 112 रुपये देने होंगे।

6-6 प्रतिशत लिया गया जीएसटी और सी-जीएसटी

6-6 प्रतिशत लिया गया जीएसटी और सी-जीएसटी

इसमें 100 वॉशरूम चार्ज और 6 प्रतिशत जीएसटी और 6 प्रतिशत सी जीएसटी शामिल है। इसपर गाइड ने आपत्ति जताई, लेकिन वो कर्मचारी नहीं माना। जिसके बाद गाइड ने 224 रुपए अपनी तरफ से भुगतान किया। आईसी श्रीवास्तव ने इस बारे में कहा कि रेलवे के इस तरह के नियमों से आगरा स्टेशन पर उतरने वाले सैलानियों के मन में आगरा के प्रति गलत छवि बनती है। गाइड ने पर्यटन विभाग से भी इसकी शिकायत की है।

क्या कहा अधिकारियों ने

क्या कहा अधिकारियों ने

गाइड के मुताबित, वॉशरूम जाने के लिए 12 रुपये जीएसटी भी ली गई। इस मामले को लेकर आईआरसीटीसी के स्थानीय प्रतिनिधि ब्रजेश कुमार के मुताबिक, एग्जिक्यूटिव लाउंज में दो घंटे बिताने का चार्ज प्रति व्यक्ति 200 रुपये है। उन्होंने कहा कि सैलानियों ने वहां कुछ समय बिताया होगा इसलिए उन्हें चार्ज देना पड़ा। यह पहला मामला नहीं है, आईआरसीटीसी अपने सर्विस चार्ज की वजह से इससे पहले भी सुर्खियां में आ चुकी है।

ये भी पढ़ें:- गाजियाबाद: कुत्ता पालना है तो आज ही कराएं ये काम, नहीं तो देना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्मानाये भी पढ़ें:- गाजियाबाद: कुत्ता पालना है तो आज ही कराएं ये काम, नहीं तो देना पड़ेगा भारी-भरकम जुर्माना

Comments
English summary
IRCTC charges Rs 224 from foreign tourists for using washrooms in agra cantt railway station
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X