• search
आगरा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

NH-2: खूब टूटे नियम-कायदे, आगरा की हवा जहरीली हुई तो NHAI पर 6.84 करोड़ का जुर्माना लगा

|

आगरा। आगरा में वायु प्रदूषण का स्तर दिनों-दिन बढ़ रहा है। यहां उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UPPCB) ने पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने और वायु प्रदूषण फैलाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) को दोषी माना है। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण पर 6.84 करोड़ का जुर्माना लगाया गया है। इस जुर्माने को चुकाने के लिए एनएचएआई को 15 दिन का समय दिया गया है। यूपीपीसीबी टीम की ओर से कहा गया है कि तय समय में जुर्माना राशि जमा नहीं करने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। मालूम हो कि, आगरा, मथुरा, फिरोजाबाद समेत पूरे ताज ट्रिपेजियम जोन में बीते 5 सालों में राष्ट्रीय राजमार्ग-2 के चौड़ीकरण, फ्लाईओवर, अंडरपास निर्माण, मरम्मत व ध्वस्तीकरण जैसे कार्य हुए हैं। जिनमें लापरवाही की खूब शिकायतें मिलीं। यह मुद्दा टीटीजेड कमेटी की 47वीं बैठक में उठा। बैठक में टीटीजेड चेयरमैन व कमिश्नर आगरा अनिल कुमार ने प्रदूषण फैलाने पर कार्रवाई के आदेश दिए।

Agra pollution: More than 6 crore rupees fine on NHAI

वहीं, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यूपीपीसीबी टीम के साथ राष्ट्रीय राजमार्ग-2 पर निर्माणाधीन प्रोजेक्ट्स का सर्वे किया। जिसमें टीमों ने पर्यावरण व प्रदूषण मानकों का उल्लंघन पाया। यह भी देखा गया कि एनएचएआई की ओर से निर्माण कार्य एवं ध्वस्तीकरण के समय प्रदूषण फैलने से रोकने के उपाय भी नहीं किए गए थे। हद तो तब हो गई, जब नोटिस का भी जवाब नहीं दिया गया। अंतत: एनएचएआई को पर्यावरणीय क्षति का दोषी करार दे दिया गया। अब एनएचएआई पर 6,84,37,500 रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

पढ़ें: हनीप्रीत को राहत: अदालत ने देशद्राेह के आरोप हटाए, अंबाला की सेंट्रल जेल में काट रही सजापढ़ें: हनीप्रीत को राहत: अदालत ने देशद्राेह के आरोप हटाए, अंबाला की सेंट्रल जेल में काट रही सजा

English summary
Agra pollution: More than 6 crore rupees fine on NHAI
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X