• search
उत्तर प्रदेश न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ऑस्‍ट्रेलिया के सहयोग से हाईटेक होंगी यूपी की बसें

By Belal Jafri
|

UPSRTC
लखनऊ। भारत में अगर कोई सबसे मुश्किल काम है तो वो है बस में यात्रा करना। क्‍योंकि पहले तो ऊबड़-खाबड़ सड़कें ऊपर से ज्‍यादातर बसें खटारा। अगर बात उत्तर प्रदेश की हो तो स्थिति और भी ज्यादा गंभीर है। लेकिन अब प्रदेश की जनता के लिए एक अच्छी खबर है। वो यह कि यहां की बसों का संचालन व विकास ऑस्‍ट्रेलिया की तर्ज पर किया जायेगा।

अब तक आपने आलिशान बसों को केवल फिल्मों में ही देखा होगा जहां वो किसी मोटेल से कम नहीं होती और उन बसों में हर वो सुविधा होती है जिसे व्यक्ति चाहता है यानी की उन बसों में आपको रेस्टोरेंट से लेके कॉफी काउंटर और बार सब कुछ देखने को मिलेगा। इन बसों की एक खासियत और है ये बसें डिजिटल होती हैं या दूसरे शब्दों में कहा जाये तो ये पूर्णतः ऑटोमेटिक होती है लेकिन इन बसों को चलाना हर किसी के बस की बात नहीं है। इन बसों को चलाने के लिए विशेष ट्रेनिंग की आवश्यकता होती है।

इन बातों को पढ़ने के बाद आपके मन में ये विचार जरूर आया होगा की आज अनायास की क्यों हम आपको इन विदेशी बसों के बारे में बता रहे हैं। अगर सूत्रों की माने तो वर्तमान उत्तर प्रदेश सरकार ने भी विदेश से इन बसों को मंगाने का फैसला किया है और इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के एमडी समेत 10 अधिकारी 30 मई को आस्ट्रेलिया के टूर पर जा रहे हैं।

इस विदेश टूर का आयोजन एसोसिएशन आफ स्टेट रोड ट्रांसपोर्ट यूनियन (एएसआरटीयू) ने किया है जो हर वर्ष विभिन्न राज्यों के परिवहन अधिकारियों के लिए ऐसे विदेश टूर का आयोजन करता है। इस टूर का उद्देश्य बसों के संचालन में सूचना तकनीक के प्रयोग की जानकारी हासिल करना बताया जा रहा है। रोडवेज सूत्रों का कहना है कि रोडवेज अधिकारियों का दल ऑस्‍ट्रेलिया दौरे पर वहां की परिवहन व्यवस्था का अध्ययन करने के साथ ही बस संचालन को यात्री कुशल बनाने के लिए सूचना तकनीक के प्रयोग का गुर सीखेंगे।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Uttar Pradesh bus service will soon get a new look as 10 officers are going to Australia for special training to develop the service in state. 
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X