Padmawati Facts: अपने ही जनरल से थे खिलजी के जिस्मानी रिश्ते

Written By: Mohit
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्लीः संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावती' का ट्रेलर रिलीज हो गया है। फिल्म में रणवीर सिंह को क्रूर शासक अल्लाउद्दीन खिलजी की भूमिका में दिखाया गया है। शाहिद कपूर राजा महारावल रतन सिंह का किरदार निभा रहे हैं। दीपिका पादुकोण ने फिल्म में पद्मावती का रोल किया है। इतिहास में अलाउद्दीन खिलजी को खिलजी साम्राज्य के सबसे ताकतवर शासकों में गिना जाता है, अलाउद्दीन खिलजी ने 1296 से 1316 तक शासन किया था। उसे सिकंदर ए सनी के नाम से भी जाना जाता है।

22 अक्टूबर 1296 के दिन अलाउद्दीन खिलजी ने अपने चाचा की हत्या कर दी

22 अक्टूबर 1296 के दिन अलाउद्दीन खिलजी ने अपने चाचा की हत्या कर दी

अलाउद्दीन खिलजी का वास्तविक जूना मुहम्मद खिलजी था। इससे पहले दिल्ली के सुल्तान जलालुद्दीन खिलजी हुआ करते थे, जो रिश्ते में जूना मुहम्मद के चाचा और ससुर लगता था। बताया जाता है कि जलालुद्दीन ने जूना मुहम्मद का पालन पोषण बेटे की तरह किया था, लेकिन 22 अक्टूबर 1296 के दिन अलाउद्दीन खिलजी ने अपने चाचा की गले मिलते समय हत्या कर दी और खुद को दिल्ली का सुल्तान घोषित कर दिया।

8 जनवरी 1303 को चित्तौड़ के किले पर कब्जा किया

8 जनवरी 1303 को चित्तौड़ के किले पर कब्जा किया

साल 1298 में अलाउद्दीन ने नुसरत खां की अगवाई में 14 हजार घोड़ों के साथ 20 हजार से ज्यादा पैदल सैनिकों को गुजरात भेजा और जीत हासिल की। बताया जाता है कि जनवरी 1303 में अलाउद्दीन खिलजी ने एक बड़ी सेना लेकर मेवाड़ पर हमला किया और 28 जनवरी 1303 को चितौड़ के किले पर कब्जा किया।

यह भी पढ़ें-अमेरिका के रिचर्ड एच. थेलर को अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार

साल 1316 में अलाउद्दीन खिलजी की मौत हो जाती है

साल 1316 में अलाउद्दीन खिलजी की मौत हो जाती है

मेवाड़ के राजा राणा रतन सिंह की पत्नी ने रानी पद्मावती ने 16 हजार राजपुतानियों के साथ जौहर की आग में प्रवेश करके अफने आपको दुश्मनों की हवस का शिकार बनने से बचाया था। कहा जाता है कि खिलजी सेना ने चितौड़ की लगभग 30 हजार हिंदु जनता का कत्ल करवा दिया था। 1311 तक उत्तर भारत में केवल नेपाल, कश्मीर और असम ही ऐसे भाग थे, जहां अलाउद्दीन का अधिकार नहीं था। साल 1316 में अलाउद्दीन खिलजी की मौत हो जाती है, कई लोगों का कहना है कि उसकी मौत मलिक काफूर ने की होगी।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
trailer released today shahid kapoor deepika padukone ranveer singh
Please Wait while comments are loading...