• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

तुर्की में भूकंप ने मचाई भारी तबाही, ग्रीस में सुनामी, कई इमारतें ध्वस्त

|

इस्तांबुल। एजियन सागर में आए तेज भूकंप से तुर्की और ग्रीस दहल उठा है। तुर्की के पश्चिमी कोस्ट पर शुक्रवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 7.0 बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि भूकंप के कई इमारतों और घरों का भारी नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की में कम से कम 14 लोगों की जान गई है, जबकि 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं। तुर्की में सबसे अधिक तबाही पश्चिमी इजमिर प्रांत में हुई है। भूकंप के बाद ग्रीस में सुनामी ने दस्तक दी है।

major earthquake struck off the coast of western Turkey and Greece

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार, इस भूकंप का केंद्र तुर्की और ग्रीस के बीच स्थित एजियन सागर में 16.5 किलोमीटर नीचे था। जमीन से कम गहराई पर इस भूकंप का केंद्र होने के कारण इसके तेज झटके महसूस किए गए हैं। इसी कारण ज्यादातर इमारतों को नुकासन पहुंचा है। कई इमारतें ताश के पत्तों की तरह बिखरी हुईं दिखाई दी। यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था।

 major earthquake struck off the coast of western Turkey and Greece

तुर्की में 6 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हैं। तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोका ने कहा कि दुर्भाग्य से, हमारे 6 नागरिकों ने भूकंप में अपनी जान गंवा दी। तुर्की के तटीय शहर इजमिर में इमारतें गिर गई हैं। तुर्की मीडिया के मुताबिक, इजमिर के गवर्नर ने कहा कि 70 लोगों को बचाया गया है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्य के लिए कई टीमें अगल-अलग शहरों में काम कर रही हैं।

तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं। मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। इजमिर के गर्वनर ने कहा है कि अबतक चार लोगों के मौत की खबर है, जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। भूकंप एजियन और मरमरा दोनों क्षेत्रों में महसूस किया गया हैइजमिर के कई वीडियो सामने आए हैं।कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं।

ट्विटर पर सेफरहिसर जिले में बाढ़ जैसे हालात की बातें भी सामने आ रही हैं। वहीं भूकंप के बाद बड़ी संख्‍या में लोग सड़कों पर उतर आए हैं। तुर्की के इजमिर प्रांत में राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 38 एंबुलेंस को रवाना किया गया है, जिनमें से दो हेलीकॉप्‍टर एंबुलेंस हैं, जबकि 35 मेडिकल रेस्‍क्‍यू टीम भी प्रभावितों की मदद के लिए यहां जुटी हुई है।

शी जिनपिंग ने चीन के लिए विजन 2035 पेश किया, ताउम्र बने रहे सकते हैं चीनी राष्ट्रपति?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
major earthquake struck off the coast of western Turkey and Greece
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X