• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Fact check: बिहार चुनाव प्रचार के दौरान नीतीश कुमार के काफिले पर फेंके गए पत्थर? जानिए सच्चाई

|

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें ये दावा किया जा रहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के काफिले पर लोगों ने पत्थर फेंके हैं। इस वीडियो से ये भी बताया जा रहा है कि लोगों में नीतीश कुमार के प्रति कितना गुस्सा है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लैटफॉर्म पर वीडियो को शेयर किया जा रहा है। एक पोस्ट में तो ये भी कहा गया है कि लोग भूख से मर रहे हैं और नीतीश कुमार एसी का आनंद ले रहे हैं।

Sanghi Nitish Kumar, Bihar Election campaign, fake news on nitish kumar, nitish kumar convoy pelted, pelted stones, nitish kumar, fact check, fake news buster, fake news, bihar, bihar assembly elections 2020, buxar, social media, viral video, बिहार, बिहार विधानसभा चुनाव 2020, बक्सर, नीतीश कुमार, बक्सर, वायरल वीडियो, बिहार चुनाव, सोशल मीडिया, फेक न्यूज, फैक्ट चेक

करीब 2.30 मिनट के वीडियो में देखा जा सकता है कि एसयूवी गाड़ियों के काफिले पर लोग कैसे पत्थर फेंक रहे हैं, इसी दौरान पुलिस की जीप जो गांव से गुजर रही होती है, उसपर भी हमला हो जाता है। सिर पर चोट लगने के बाद एक पुलिसकर्मी जीप से उतरकर किसी घर की ओर जाने लगता है। जबकि अन्य पुलिसकर्मी भी पलटवार करते हुए भीड़ पर पत्थर फेंक रहे होते हैं। हमने इस वीडियो की पड़ताल की तो पता चला कि ये बिहार चुनाव प्रचार के समय का वीडियो नहीं है।

ये वीडियो साल 2018 में बनाया गया था। घटना दो साल पहले हुई थी जब नीतीश कुमार के काफिले पर बिहार के बक्सर के एक गांव में हमला किया गया था, उस वक्त वह राज्यव्यापी दौरे पर थे। 2018 में ये घटना बक्सर के नंदन गांव में हुई थी। इस घटना में सुरक्षाकर्मी घायल हो गए थे, लेकिन नीतीश कुमार को कोई चोट नहीं आई थी। ग्रामीण चाहते थे कि नीतीश कुमार सुविधाओं की कमी से संबंधित मुद्दों का समाधान करें। अब एक बार फिर ये वीडियो आगामी बिहार विधानसभा चुनाव के चलते शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो को 2018 में नीतीश कुमार की समीक्षा यात्रा के दौरान बनाया गया था। उस समय वह सरकार की विकास योजनाओं का जायजा ले रहे थे।

चिराग, चिराग रटते-रटते भाजपा के नेता कहीं लोजपा को जिताऊ पार्टी न बना दें !

Fact Check

दावा

बिहार विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान नीतीश कुमार के काफिले पर पत्थर फेंके गए।

नतीजा

यह 2018 में बनाया गया एक पुराना वीडियो है।

Rating

Half True
फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
fact check stones pelted on nitish kumar convoy during bihar election campaign know truth
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X