• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बड़ी-बड़ी समस्याओं का हल है हल्दी, इससे पाएं सुख सौभाग्य

By Pt. Anuj K Shukla
|

नई दिल्ली। कभी-कभी जीवन में आने वाली बड़ी-बड़ी समस्याओं का हल घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें जानकारी नहीं होने के कारण हम उनका उपयोग नहीं कर पाते हैं और इधर-उधर भटकते रहते हैं। हमारे घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जिनका उपयोग हम जीवन की परेशानियों को दूर करने में कर सकते हैं। उनके जरिए हम धन की कमी, बीमारियों, असफलता आदि को दूर कर सकते हैं। ऐसी ही एक वस्तु है हल्दी। ऐसा कोई घर नहीं जिसमें हल्दी मौजूद नहीं हो। यह किचन में मसाले के रूप में और पूजा में उपयोग की जाती है। हल्दी के स्वास्थ्यवर्धक गुणों से तो सभी परिचित हैं लेकिन हल्दी से संकटों को कैसे खत्म किया जाता है यह इस आलेख में जान लीजिए।

हल्दी के बिना अधूरी है पूजा

हल्दी के बिना अधूरी है पूजा

-हल्दी सुख-सौभाग्यवर्धक होती है इसलिए यह हमारी पूजा का प्रमुख अंग है। हल्दी के बिना पूजा अधूरी है। जिन विवाह योग्य युवक-युवतियों के रिश्ते की बात कहीं बन नहीं पा रही है तो वे खड़ी हल्दी की एक गांठ लेकर उसे गुरुवार के दिन पीले कपड़े में बांधकर अपनी दाहिनी भुजा में बांधे। इससे उनके विवाह में आ रही बाधाएं समाप्त होंगी।

-बृहस्पति ग्रह जीवन में मान-सम्मान, प्रगति, तरक्की प्रदान करने वाला ग्रह है। इसकी शुभता होना बहुत जरूरी है। यदि खूब मेहनत करने के बाद भी आपको कहीं तरक्की नहीं मिल पा रही है तो गुरुवार के दिन हल्दी को गंगाजल में घोलकर उससे एक लाल कपड़े पर श्रीं श्रीं श्रीं लिखें। इस कपड़े को अपने घर के लॉकर में रखें। इससे न केवल आर्थिक संकट दूर होंगे बल्कि नौकरी और बिजनेस में तरक्की भी मिलेगी।

हल्दी के इस उपाय से स्वस्थ होगा रोगी

हल्दी के इस उपाय से स्वस्थ होगा रोगी

-परिवार का कोई सदस्य बीमार है तो एक कांसे की थाली पर हल्दी से महामृत्युंजय मंत्र लिखकर रोगी के पलंग के नीचे रात भर के लिए रखें। सुबह अंधेरे-अंधेरे बिना किसी से बोले चुपचाप इस थाली को निकालकर इसमें एक लोटा शुद्ध जल डालें और इस जल को किसी चौराहे पर डाल आएं। आते समय पीछे मुड़कर ना देखें और ना ही किसी की बात का जवाब दें। घर आकर थाली को धोकर रख लें। यह प्रयोग लगातार तीन रात करें। रोगी स्वस्थ हो जाएगा।

- जिन युवाओं को नौकरी नहीं मिल पा रही है। या जिन्हें नौकरी में प्रमोशन नहीं मिल पा रहा है। वे पुष्य नक्षत्र में यह प्रयोग करें। रवि या गुरु पुष्य नक्षत्र हो तो और भी अच्छा है। हल्दी को गंगाजल में घोलकर स्याही के समान बना लें। फिर मोरपंख से भोजपत्र पर सूर्य यंत्र बनाएं और इसका सूखी हल्दी से पूजन करें और चांदी के ताबीज में भरकर गले में पहन लें। इससे शीघ्र नौकरी का मार्ग खुलता है।

परिवार के लोगों में बना रहेगी सामंजस्य

परिवार के लोगों में बना रहेगी सामंजस्य

-अपने घर के मुख्य दरवाजे की चौखट के ऊपर हल्दी का स्वस्तिक बनाएं। इससे घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है। परिवार के लोगों के बीच सामंजस्य बना रहता है।

-काली हल्दी की गांठ को लाल कपड़े में बांधकर अपने पास रखने से कभी बुरी शक्तियां, नकारात्मक ऊर्जा पास नहीं आती। नजर नहीं लगती और सर्वत्र रक्षा होती है।

-पीली हल्दी की गांठ को कपूर और लौंग के साथ लाी कपड़े में बांधकर तिजोरी में रखने से धन का आगमन अच्छा होता है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
turmeric is the solution of some big problems in house
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X