• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Vastu tips for money: धन-संपत्ति बढ़ाने में मदद करेंगे वास्तु के ये सिद्धांत

By Pt. Gajendra Sharma
|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। कई लोग यह कहते जरूर हैं कि पैसा ही सबकुछ नहीं होता, लेकिन यह बात पूरी तरह सच नहीं है। आज के जमाने में सुखी वर्तमान और सुरक्षित भविष्य के लिए पैसा पास होना बहुत जरूरी हो गया है। इस कलयुग में रिश्तों से भी बड़ा पैसा को माना जाने लगा है। आखिर व्यक्ति दिन रात मेहनत और दौड़धूप भी इसी पैसे के लिए करता है। यदि अपने परिवार को सुरक्षित भविष्य देना है तो पैसा कमाना बुरा नहीं है, बस इसकी अत्यधिक लालसा में गलत काम करना बुरा है। इसलिए खूब पैसा कमाएं लेकिन ईमानदारी जरूर रखें। वास्तु शास्त्र में ऐसे कई सिद्धांत बताए गए हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपनी धन-संपत्ति में वृद्धि कर सकते हैं।

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स

घर का कोई भी कोना कभी गंदा ना रहे

घर का कोई भी कोना कभी गंदा ना रहे

  • यदि आप अपने संचित धन और चल-अचल संपत्ति में वृद्धि करना चाहते हैं तो सबसे पहली बात यह ध्यान रखें कि घर का कोई भी कोना कभी गंदा ना रहे। यानी साफ-सफाई का ध्यान रखना अत्यंत आवश्यक है। घर में एक विशेष प्रकार की पवित्रता का एहसास होना चाहिए। घर में अशुद्ध वायु ना रहे, घर फूलों की खुशबू से महकता रहे। चाहें तो घर के प्रत्येक कमरे में थोड़ा कपूर भी खोलकर रखा जा सकता है। इससे एक दिव्य आध्यात्मिक खुशबू का संचार होगा।
  • अपने ड्राइंग रूम में अक्सर लोग बड़े आकार की सजावटी मूर्तियां रखने लगे हैं। इनमें अपनी-अपनी आस्था के अनुसार लोग शिव, आदियोगी, हनुमान, राम, कृष्ण, गणेश या देवी की मूर्तियां रखते हैं। वे ये मूर्तियां रख तो लेते हैं, लेकिन इनकी सफाई की ओर ध्यान नहीं देते। इन मूर्तियों पर अक्सर धूल जमी रहती है। ऐसा बिलकुल ना होने दे। वास्तु में यह बड़ा दोष माना गया है। मूर्तियां भले ही सजावटी ही क्यों ना हो, इनकी नियमित सफाई जरूर होनी चाहिए।

यह पढ़ें:घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती है सकारात्मक-नकारात्मक ऊर्जायह पढ़ें:घर के मुख्य द्वार से ही प्रवेश करती है सकारात्मक-नकारात्मक ऊर्जा

नलों से रिसता पानी ना हो

नलों से रिसता पानी ना हो

  • टपकते, रिसते नल और पानी की टंकियां धन-संपत्ति की आवक को गलत दिशा में मोड़ देती है। यानी नलों से रिसता पानी आपकी संपत्ति और धन को भी पानी की तरह बहा देता है। इसलिए सबसे पहला काम कीजिए जो भी नल रिस रहा हो या टंकी में से पानी बह रहा हो तो उसे तुरंत रोकें।
  • कई घरों में घर के मुख्य द्वार के सीध में ही अन्य कमरों के दरवाजे भी होते हैं। यह उन घरों में ज्यादा होता है जहां मकान एक लंबे से प्लॉट पर बना हुआ हो। ऐसे दरवाजे रखना ठीक नहीं होता। इनसे पैसों की आवक के मुकाबले खर्च अधिक होता है और संपत्ति का संचय होने के बजाय उसकी कमी होती जाती है।
क्रासुला का पौधा

क्रासुला का पौधा

  • घर की उत्तरी दीवार पर कुबेर की तस्वीर या मूर्ति अवश्य लगाएं। यह लगाना इसलिए जरूरी है ताकि कुबेर देवता आपके पैसों की रक्षा और उसमें वृद्धि कर सकें। पैसों के सुचारू प्रवाह के लिए उत्तर, पूर्व और ईशान दिशा महत्वपूर्ण होती है।
  • क्रासुला का पौधा संचित धन में वृद्धि करने का सबसे बड़ा साधन माना गया है। इसे वास्तु के साथ फेंगशुई में भी महत्वपूर्ण स्थान प्राप्त है। इस पौधे को घर में लगाने से अर्जित संपत्ति का बुरे कार्यों में ह्रास नहीं होता और उसमें वृद्धि होती रहती है।

 यह पढ़ें: Feng Shui Tips: इन टिप्स के जरिए सुधारिए अपनी Bedroom Life को यह पढ़ें: Feng Shui Tips: इन टिप्स के जरिए सुधारिए अपनी Bedroom Life को

English summary
Vastu Tips to Bring Wealth into Your Home, its really amazing.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X