• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Makar Sankranti 2021 : आज से खरमास खत्म लेकिन शुरू नहीं होगा बैंड-बाजा-बारात का सीजन

By पं. ज्ञानेंद्र शास्त्री
|

Kharmas end Today but even after marriage functions will not be done: श्रद्धा और आस्था का पर्व मकर संक्रान्ति पूरे देश में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। संक्रांति के आने का मतलब खरमास का समाप्त होना होता है, इस कारण भी यह पर्व हिंदुओं के लिए काफी मायने रखता है। दरअसल संक्रांति से सूर्यदेव उत्तरायण में आ जाते हैं जिससे कि खरमास का समापन हो जाता है। खरमास में कोई भी मांगलिक काम नहीं किए जाते हैं लेकिन इनके खत्‍म होते ही तमाम शुभ काम का योग शुरू हो जाते हैं। कहते हैं कि संक्राति का मतलब देवकाल आरंभ हो जाता है इस कारण अब कोई भी काम करने में व्यवधान नहीं आता है।

आज से खरमास खत्म लेकिन शुरू नहीं होगा बैंड-बाजा का सीजन

लेकिन आज की संक्रान्ति थोड़ी सी अलग है, आज दिन में 2:03 बजे सूर्य देव का परिवर्तन अपने पुत्र शनिदेव की राशि मकर में होगा, जिससे खरमास का समापन हो जाएगा और शुभ काम शुरू हो जाएंगे लेकिन बैंड-बाजा-बारात का सीजन शुरू नहीं होगा क्योंकि इस बार गुरु और शुक्र के क्रमशः अस्त होने के कारण इस बार विवाह के मुहूर्त नहीं है, सही मायने में इस साल शादी के मुहूर्त अप्रैल माह से ही शुरू होने वाले है।

  • गुरु अस्त : 18 जनवरी 2021 से 12-13 फरवरी 2021 तक
  • शुक्र अस्त : 13 फरवरी 2021 से 19 अप्रैल 2021 तक
  • मीन मलमास : 14 मार्च 2021 से 14 अप्रैल 2021 तक

क्यों मनाते हैं मकर संक्रांति?

तो वहीं आज उत्तर भारत मकर संक्रांति मना रहा है। पौष मास के शुक्ल पक्ष में मकर संक्रांति को सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है। इसी दिन से सूर्य उत्तरायण हो जाता है। शास्त्रों में उत्तारायण की अवधि को देवी-देवताओं का दिन और दक्षिणायन को देवताओं की रात के तौर पर माना गया है। मकर संक्रांति के दिन स्नान, दान, तप, जप, श्राद्ध तथा अनुष्ठान आदि का अत्यधिक महत्व है। शास्त्रों के अनुसार इस अवसर पर किया गया दान सौ गुना होकर प्राप्त होता है।। इस त्योहार का संबंध केवल धर्मिक ही नहीं है बल्कि इसका संबंध ऋतु परिवर्तन और कृषि से है। इस दिन से दिन एंव रात दोनों बराबर होते है।

यह पढ़ें: Makar Sankranti: 2021: मकर संक्रान्ति पर क्यों उड़ाते हैं 'पतंग', क्या है इसका 'गुड्डी' से कनेक्शन?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
With the Makar Sankranti, Kharmas ends today, but even after this, marriage functions will not be done.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X