• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इन 9 आदतों को करने से बचेंगे तो जीवन भर सुखी रहेंगे

By Pt. Anuj K Shukla
|

लखनऊ। इस भौतिक जगत में सभी सुखी व शान्तिपूर्वक जीवन व्यतीत करने के लिए दिन-रात्रि परिश्रम भी करते है और अपने ईष्टदेव को विभिन्न प्रकार से प्रसन्न करके आशीर्वाद मांगते है कि मेरे परिवार में सुख व शान्ति बनी रहे। इस भौतिक युग में सुखी वही है, जो सन्तोषी है और सन्तोष को बनायें रखना अब वास्तव में कठिन है। फिर हम क्या करें जो हमारा जीवन शान्ति पूर्वक गुजरता रहें।

चलिए हम बताते है आपको दैनिक दिनचर्या से जुड़े कुछ ऐसे उपाय जिन्हें करने से आपके परिवार में समृद्धि व शान्ति का माहौल बना रहेगा....

परिवार में समृद्धि व शान्ति का माहौल बना रहेगा

परिवार में समृद्धि व शान्ति का माहौल बना रहेगा

  • यदि आप भोजन को बर्बाद करते हैं यानि थाली का पूरा भोजन न करके कुछ अंश उसी में छोड़ देते है, बिस्तर पर बैठकर भोजन करते है और झूठे बर्तन में हाथ धो लेते है तो सावधाना हो जाइये। अगर आपने-अपनी ये आदतें नहीं सुधारी तो जीवन भर धन की कमी से परेशान रहेंगे, रिलेशनशिप में तकरार रहेगी, रोग घेरे रहेगें और आप हमेशा परेशान रहेंगे।
  • जो लोग कहीं पर भी थूक देते है, उनके जीवन में यश व सम्मान की हमेशा कमी बनी रहती है। इस आदत को जोग लोग नहीं सुधारते है, उन्हें जीवन भर समस्यायें व रोग घेर रहते है।
  • जब भी हमारे घर में कोई पधारे चाहे वो मेहमान हो, घर का सदस्य या अनजान शख्स हो, उसे कुछ मीठे के साथ स्वच्छ जल अवश्य पिलायें। जिन घरों में ऐसा होता है, वहाॅ राहु ग्रह कभी पीड़ित नहीं होता है बल्कि प्रसन्न होकर आपके जीवन में अचानक आने वाले कष्टों का शमन करता है।

यह पढ़ें: अत्यंत सिद्ध है सुंदरकांड का पाठ, सुख-शांति-वैभव सब मिलता है इससे

सूर्य, बुध, चन्द्रमा का हमेशा शुभ प्रभाव बना रहता है...

सूर्य, बुध, चन्द्रमा का हमेशा शुभ प्रभाव बना रहता है...

  • जिस घर में पौधों को सुबह-शाम जल दिया जाता है व बच्चों की तरह उनकी देखभाल की जाती है, उस घर में सूर्य, बुध, चन्द्रमा का हमेशा शुभ प्रभाव बना रहता है और घर में तनाव का माहौल नहीं रहता है।
  • जो लोग कहीं बाहर से आने के बाद अपने जूते-चप्पल उतार इधर-उधर फेंक देते है, उन्हें उनके शत्रु आये दिन परेशान किया करते है। शत्रुओं के षडयन्त्रों से बचने के लिए घर में जूते-चप्पलों को घर से बाहर रखें या फिर घर में किसी बन्द स्थान में रखें।
  • जो लोग सोकर उठने के बाद अपने बिस्तर को हमेशा फैला रहने देते है, चादर कहीं, तकिया कहीं फैली रहती है व उस पर अन्य कपड़े फैले रहते है। ऐसे लोगों की दिनचर्या कभी भी व्यवस्थित नहीं रहती है, जिसकी वजह से वह खुद भी परेशान रहते है और दूसरों को परेशान करते-रहते है। ऐसे लोगों का शनि व राहु खराब होकर अशुभ फल देने लगता है। शनि-राहु को ठीक करने के लिए सुबह उठकर अपना बिस्तर स्वयं ठीक करें व अपनी दिनचर्या ठीक करें। ऐसा करने से राहु-शनि ठीक होकर शुभ फल देने लगते है।
  •  परिवार में अशान्ति बनी रहती है...

    परिवार में अशान्ति बनी रहती है...

    • हाथ-पैरों की सफाई पर अधिकांश लोग ध्यान नहीं देते है, ऐसा करने से मन चिड़चिड़ा रहता है, दिमागी थकान बनी रहती है, क्रोध बना रहता है। इन सभी से बचने के लिए नहाते समय अपने पैरों को अच्छी तरह साफ करें व कभी भी बाहर से आये तो पाॅच मिनट रूक कर मुॅह और पैर अच्छे से धोंये। ऐसा निरंतर करने से आप ऊर्जावान बने रहेंगे व हर कार्य को आप बड़ी दिलस्पी से करेंगे।
    • अगर आप घर के मुखिया है तो कहीं से बाहर से आप घर में प्रवेश करे तो खाली हाथ कदापि न आयें। ऐसा करने से लक्ष्मी जी रूष्ठ हो जाती है और घर के सदस्यों में नकारात्मकता व निराशा के भाव उत्पन्न हो जाते है। जिस घर में परिवार का मुखिया कभी खाली हाथ घर नहीं लौटता है, उस घर में सुख, समृद्धि, शान्ति बनी रहती है।
    • जिस घर में झूठन नाली में न फेंककर जानवरों को खिलाई जाती है, उस घर में आपसी प्रेम बना रहता है, समृद्धि रहती है व घर का माहौल सुखद बना रहता है। जिन घरों में झूठन नालियों में फेंकी जाती है, उस परिवार में अशान्ति बनी रहती है व बरक्कत नहीं होती है।

यह पढ़ें: Rajyoga in a kundali: जानिए कैसे बनता है वृष लग्न का राजयोग

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
This is only beneficial for those who dream and who make efforts to fulfill those dreams. 9 Tips for Using Astrology in Everyday Life.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X