एक दिन में हुईं नोटबंदी से जुड़ी ये 7 बड़ी घोषणाएं, जानिए क्या

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

मुंबई। नोटबंदी के बाद शादी-ब्याह वाले घरों में हो रही भारी परेशानी को देखते हुए सरकार ने शादी का कार्ड दिखाकर 2.5 लाख रुपए की निकासी की सुविधा की। लेकिन इसके साथ ही काफी कड़ी शर्तें लगा दी गईं, जिसकी वजह से लोगों की परेशानी कम नहीं हो सकी। साथ ही कई अन्य सुविधाएं भी लोगों को दी गई हैं। आइए जानते हैं नोटबंदी से जुड़ी 7 काम की घोषणाएं।

noteban

Video: बैंक के बाहर कतार में खड़े लोगों पर बरपा पुलिसवाले के कहर, लाठी से की पिटाई, सस्पेंड

1- 10 हजार से अधिक के भुगतान पर देना होगा घोषणापत्र

अब भारतीय रिजर्व बैंक ने शादी-ब्याह वाले परिवारों को थोड़ी राहत दी है और अपने खाते से शादी के लिए 2.5 लाख रुपए निकालने की शर्तों में कुछ छूट दे दी है। इस छूट के तहत केवल 10 हजार रुपए से अधिक के भुगतान के लिए ही घोषणापत्र देना होगा।

इससे पहले यह नियम था कि शादी-ब्याह के लिए जो लोग 2.5 लाख रुपए की निकासी करते हैं उन्हें इन पैसों में से किए गए हर भुगतान की जानकारी देनी होगी, लेकिन अब इस शर्त में थोड़ी राहत दे दी गई है।

2- छोटी बचत के लिए नहीं चलेंगे पुराने नोट

वहीं दूसरी ओर वित्त मंत्रालय की तरफ से यह आदेश जारी किया गया है कि छोटी बचत की स्कीमों में पैसे डिपॉडिट करने के लिए 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट मान्य नहीं होंगे।

नोटबंदी के बाद अब पेट्रोल पंप के अलावा बिग बाजार से भी निकाल सकेंगे कैश, जानें तरीका

3- सेमी-क्लोज प्री-पेड सीमा बढ़ाई

भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल तरीकों से अपनी जरूरतें पूरी करने वाले के लिए सेमी-क्लोज प्री-पेड इंस्ट्रुमेंट की सीमा भी बढ़ाकर दोगुनी कर दी है। पहले यह सीमा 10 हजार रुपए की थी, जिसे अब 20 हजार रुपए कर दिया गया है।

4- किसानों की सहायता के लिए अहम कदम

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से ग्रामीण सहकारी बैंकों को अपने पास पर्याप्त राशि उपलब्ध रखने के आदेश दिए हैं, ताकि किसानों को मौजूदा रबी के मौसम में बीच, उर्वरक या अन्य किसी चीज की खरीदारी के लिए वैध नोट मिल सकें।

5- एयरपोर्ट पर पार्किंग फीस न लगने का समय बढ़ाया

नोटबंदी से लोगों को हो रही परेशानी को देखते हुए सरकार ने एयरपोर्ट पर लगने वाली पार्किंग फीस की माफी की सीमा को और अधिक बढ़ा दिया है। अब 28 नवंबर की आधी रात तक आपको एयरपोर्ट पर कोई पार्किंग फीस नहीं देनी होगी।

नोटबंदी: हरियाणा से सवा दो करोड़ रुपए काला धन बरामद

6- बिग बाजार से निकलेंगे पैसे

अब आप पेट्रोल पंप के अलावा बिग बाजार से भी कैश निकाल सकेंगे। बिग बाजार ने ऐलान किया है कि जिन लोगों के पास डेबिट कार्ड है वह उसकी मदद से 2000 रुपए निकाल सकेंगे।

डेबिट कार्ड की मदद से आप 24 नवंबर यानी गुरुवार से बिग बाजार से 2000 रुपए निकाल सकेंगे। इसके लिए बिग बाजार ने मिनी एटीएम लगाए हैं। इस मिनी एटीएम के जरिए आप अपना एटीएम कार्ड(डेबिट कार्ड) स्वाइप कर, उसमें अपना पिन कोड डालकर 2000 रुपए निकाल सकते हैं।

7- रेलवे ने माफ किया सर्विस टैक्स

रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग पर सर्विस टैक्स माफ कर दी है। रेलवे ने ऑनलाइन ई-टिकट और आई-टिकट बुकिंग पर सर्विस टैक्स छोड़ दिया है।

रेलवे ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा है कि आईआरसीटीसी के जरिए ई-टिकट और आई-टिकट बुकिंग करने पर अब सर्विस टैक्स नहीं ली जाएगी। ऐसा इसलिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग कैशलेश ट्रांजेक्शन के प्रति आकर्षित हो।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
seven big announcements related to demonetisation
Please Wait while comments are loading...