India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हाथियों की मौत की जांच करेगी SIT, ओडिशा सरकार का बड़ा फैसला

|
Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 17 जून: ओडिशा सरकार ने कटक जिले के अठागढ़ वन प्रभाग से हाथियों के कंकाल की मौत और बरामदगी की जांच के लिए तीन सदस्यीय विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (पीसीसीएफ) शशि पॉल ने बताया कि मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का गठन किया गया है और यह एक महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। उन्होंने कहा कि एसआईटी का नेतृत्व वन संरक्षक (ईटी) के अध्यक्ष के रूप में क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक (आरसीसीएफ) अनुगुल सर्कल करेंगे। वन, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन विभाग के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, स्पेशल टॉस्क फोर्स, अपराध शाखा, भुवनेश्वर ने 2 और 3 जून को अथागढ़ वन प्रभाग के तहत दो अलग-अलग स्थलों पर खुदाई के दौरान दो हाथियों की खोपड़ी और कंकाल मिली है।

elephant

बडम्बा रेंज में एक खंड के एक बीट क्षेत्र के अंदर दो हाथियों की खोपड़ी और कंकाल की बरामदगी इंगित करती है कि विभागीय कर्मचारियों द्वारा गंभीर चूक हुई है। साथ ही इस संबंध में उनकी मिलीभगत और तथ्यों को जान बूझकर छुपाए जाने की आशंका पैदा की है। मामलों की जांच के लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है। बता दें कि मंगलवार को केंद्रीय पर्यावरण और वन मंत्रालय ने अठागढ़ में गोलियों से घायल पाए गए नर हाथी के संबंध में विभिन्न खबरों पर ओडिशा सरकार से रिपोर्ट मांगी।

जांच आदेश के अनुसार, "टीम कर्मचारियों की कथित मिलीभगत, आपराधिक लापरवाही और जानबूझकर तथ्यों को छिपाने जैसे विभिन्न कोणों को ध्यान में रखते हुए तत्काल दो मामलों में गहन और व्यापक जांच करेगी। एसआईटी यह पता लगाएगी कि क्या संभाग में इस तरह की और घटनाएं घटित हुई है। वे आगे और पीछे के संबंधों के विवरण में जाएंगे और इन मामलों में अंतर-राज्यीय वन्यजीव अपराध सिंडिकेट की भागीदारी की संभावनाओं की भी जांच करेंगे। वे समिति में वैज्ञानिक सदस्य या किसी भी विशेषज्ञ की मदद ले सकते हैं।"

ये भी पढ़ें- Agnipath Protest: प्रदर्शनकारियों ने घेरी स्कूली बच्चों की बस, रोते हुए बच्चों को पुलिस ने यूं निकालाये भी पढ़ें- Agnipath Protest: प्रदर्शनकारियों ने घेरी स्कूली बच्चों की बस, रोते हुए बच्चों को पुलिस ने यूं निकाला

Comments
English summary
SIT Will Investigate Death Of Elephants, Odisha Govt
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X