• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल बोले- गेंहू-धान मॉडल ने बर्बाद की हमारी जमीन

Google Oneindia News
Punjab Agriculture Minister Kuldeep Singh Dhaliwal

पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने राज्य में गेहूं और धान की फसल चक्र को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि हमें 20 साल पहले ही गेहूं-धान का फसली चक्र छोड़ देना चाहिए था। हरित क्रांति के इस मॉडल ने न केवल हमारी उपजाऊ जमीन को बर्बाद कर दिया है बल्कि भूजल भी खत्म कर दिया है। धालीवाल सोमवार को पंजाब किसान आयोग की ओर से कृषि के वैकल्पिक माडल विषय पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

धालीवाल ने कहा कि वर्तमान कृषि के तरीके से कुदरत को पूरी तरह नकार दिया गया है, इसलिए दो कृषि नीतियों की जरूरत है। एक वर्तमान कृषि माडल को आगे बढ़ाने वाली और दूसरी कुदरती कृषि को बढ़ावा देने वाली होगी। पंजाब सरकार 31 मार्च, 2023 तक राज्य की नई कृषि नीति तैयार कर लेगी। जिसे पंजाब की भौगोलिक स्थिति, मिट्टी की सेहत, फसलों और पानी की उपलब्धता को मुख्य रख कर तैयार किया जाएगा। इसे लेकर प्रसिद्ध कृषि विज्ञानियों, विशेषज्ञों और किसान संगठनों के साथ विचार विमर्श किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:- पंजाब: केंद्रीय रेल मंत्री को मंत्री बैंस ने लिखा पत्र, आनंदपुर साहिब के लिए रखी विशेष मांगये भी पढ़ें:- पंजाब: केंद्रीय रेल मंत्री को मंत्री बैंस ने लिखा पत्र, आनंदपुर साहिब के लिए रखी विशेष मांग

कृषि मंत्री ने कहा कि कृषि में खादों, रासायनों, नदीन नाशकों और कीटनाशकों के एक सीमा से अधिक प्रयोग के कारण लोगों को सेहत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। पंजाब को पहले वाली स्थिति में लाने और कुदरती कृषि के लिए अपनी जमीन व पानी के अनुसार काम करने की जरूरत है। यह जीवन से भी जुड़ा मुद्दा है। 60 वर्षीय कुलदीप सिंह धालीवाल 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में अजनाला सीट से AAP उम्‍मीदवार हैं।

Comments
English summary
Punjab Agriculture Minister Kuldeep Singh Dhaliwal says wheat paddy model ruined our land
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X