• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

हरियाणा सरकार की खास तकनीक के साथ अब किसान सेमग्रस्त जमीन पर भी कर सकेंगे खेती

हरियाणा सरकार की खास तकनीक के साथ अब किसान सेमग्रस्त जमीन पर भी कर सकेंगे खेती
Google Oneindia News

नई दिल्ली। हरियाणा के किसानों को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने किसानों को सेमग्रस्त भूमि में खेती करने का मौका मिल सकेगा। सरकार इन जमीनों को खास तकनीक से खेतीहर बनाने में मदद करेगी। सरकार इसके लिए किसानों की मदद को आगे आई है। राज्‍य सरकार सेमग्रस्‍त भूमि का खास तकनीक से उसका ट्रीटमेंट करने का प्लान तैयार किया है। इसकी पहल की जा चुकी है। सरकार सरफेस ड्रेनेज तकनीक से सेमग्रस्‍त भूमि के नीचे से पानी निकालेगी। इस समस्‍या से जूझ रहे किसानों की मदद के लिए सरकार ने एक पोर्टल बनाया है और किसान सहायता प्राप्‍त करने के लिए इस पर रजिस्‍ट्रेशन करवा रहे हैं।

 Panchkula: Haryana Government give Facility to Farmers to do Farming in Soaked Land

सेमग्रस्‍त एक लाख एकड़ जमीन को उपजाऊ बनाने का लक्ष्‍य

हरियाणा में किसानों की कमाई बढ़ाने के प्रयासों के तहत प्रदेश सरकार ने इस साल एक लाख एकड़ सेमग्रस्त और लवणीय भूमि को उपजाऊ बनाने का लक्ष्य रखा है। अब तक 3662 किसानों ने 21 हजार एकड़ सेमग्रस्त और कल्हड़ भूमि में फसल लेने के लिए पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर मदद मांगी है। हिसार, भिवानी, सिरसा, झज्जर, रोहतक और सोनीपत में करीब 20 हजार एकड़ सेमग्रस्त जमीन से पानी निकालने का काम चल रहा है।

सर्वे के अनुसार प्रदेश में उपलब्ध कुल 52 लाख एकड़ कृषि भूमि में से करीब नौ लाख 83 हजार एकड़ भूमि जलभराव तथा लवणता से प्रभावित है। इसमें भी एक लाख 74 हजार एकड़ भूमि ऐसी है जिस पर कोई फसल नहीं हो पा रही। कुछ जमीन बंजर है तो कुछ सेमग्रस्त है जिसमें हर समय पानी जमा रहता है। सरकारी स्तर पर 12 जिलों में सेम की समस्या को चिन्हित किया गया है। खास बात यह कि सेमग्रस्त या बंजर भूमि को फसल लेने लायक बनाने के लिए प्रति एकड़ करीब 45 हजार रुपये का खर्च आता है जिसमें से किसान को सिर्फ 10 प्रतिशत राशि ही देनी पड़ती है।

Comments
English summary
Panchkula: Haryana Government give Facility to Farmers to do Farming in Soaked Land
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X