• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

ओडिशा सरकार ने वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रैकर और पैनिक बटन लगाना किया अनिवार्य

Google Oneindia News

भुवनेश्वर, 22 सितंबर: ओडिशा सरकार ने वाहनों में व्हीकल लोकेशन ट्रैकर (वीएलटी) और पैनिक बटन लगाना अनिवार्य कर दिया है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा 25 अक्टूबर, 2018 को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसरण में, ओडिशा सरकार ने केंद्रीय मोटर वाहन नियमों (सीएमवीआर) के तहत वाहनों के लिए लोकेशन ट्रैकर और पैनिक लगाना अनिवार्य कर दिया है।

Odisha govt made it mandatory to install vehicle location tracker and panic button in vehicles

केंद्रीय मोटर वाहन नियम (CMVR), 1989 के नियम 125H के तहत निर्दिष्ट आवश्यकताओं के अनुसार, CMVR, 1989 के नियम 90 के उप-नियम 5 और CMVR, 1989 के नियम 129 के उप-नियम 1 को सरकार ने फिट करने के लिए अनिवार्य कर दिया है। सीएमवीआर, 1989 के पूर्वोक्त नियमों के तहत निर्दिष्ट वाहन के लिए वाहन स्थान ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन। 1 जनवरी 2023 को या उसके बाद पंजीकृत निर्दिष्ट वाहनों को पंजीकरण के समय आवश्यकता का पालन करना होगा और 31 दिसंबर, 2022 को या उससे पहले पंजीकृत निर्दिष्ट वाहनों को 31 मार्च, 2023 तक आवश्यकता का पालन करना होगा।

ओडिशा सरकार ने आगे निर्दिष्ट किया है कि, वीएलटी डिवाइस और पैनिक बटन के फिट होने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश और प्रक्रिया परिवहन आयुक्त द्वारा बाद की तारीख में जारी की जाएगी। उल्लेखनीय है कि नया मोटर वाहन (वाहन स्थान ट्रैकिंग डिवाइस और आपातकालीन बटन) आदेश, 2018 केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 के तहत आने वाले सभी सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर लागू होगा, जिसका अर्थ है कि ऑटो रिक्शा और ई-रिक्शा को छूट दी जाएगी।

ये भी पढ़ें:- 'मां जैसा कोई नहीं', वैदिक श्लोक के माध्यम से सीएम योगी ने सदन में बताई मां की महानताये भी पढ़ें:- 'मां जैसा कोई नहीं', वैदिक श्लोक के माध्यम से सीएम योगी ने सदन में बताई मां की महानता

Comments
English summary
Odisha govt made it mandatory to install vehicle location tracker and panic button in vehicles
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X