• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

राजस्थान में पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक एलपीजी गैस पहुंचाई जाएगी। शुरुआत इन 4 जिलों से

Google Oneindia News

जयपुर, 17 जून। राजस्थान में पाइपलाइन के जरिए घर-घर तक एलपीजी गैस पहुंचाने की शुरुआत प्रदेश राजस्थान के चार जिलों से होगी। इसके लिए राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड ने प्रोसेस स्टार्ट कर दिया है। अगले साल मार्च तक जयपुर सहित चार जिलों में संबंधित कंपनी सप्लाई शुरू कर देगी। गैस कनेक्शन के रजिस्ट्रेशन से लेकर आम उपभोक्ता को कितना खर्चा करना होगा।

LPG

राजस्थान में अगले अगले 8 साल में 96 लाख पाइप लाइन से LPG गैस कनेक्शन दिए जाएंगे। जयपुर शहर में पाइप लाइन से घरेलू गैस कनेक्शन की शुरुआत मार्च 2023 से होगी। इनसे गैस की सप्लाई शहर के इलाकों में होगी। वहीं, कनेक्शन का रजिस्ट्रेशन फिलहाल फ्री होगा। उपभोक्ताओं से कनेक्शन अमाउंट 500-500 रुपए की किश्तों में लिया जाएगा।

राजस्थान स्टेट गैस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर मोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में 230 इंडस्ट्रियल और कॉमर्शियल पाइप लाइन से गैस कनेक्शन भी जारी किए जा चुके हैं। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेग्युलेटरी बोर्ड ने राजस्थान के सभी 33 जिलों में इन्हें ऑथोराइज कर दिया है।

फिलहाल अजमेर, पाली, राजसमंद में इसका प्रोसेस जारी है। मार्च 2023 से पहले इन तीन शहरों और जयपुर में गैस पहुंचाने की योजना है। घरेलू उपभोक्ता, इंडस्ट्रीज़ और होटल रेस्टोरेंट को भी कनेक्शन दिए जाएंगे। राजसमंद जिले में IGL (इंद्रप्रस्थ गैस एजेंसी प्राइवेट लिमिटेड) के माध्यम से घरों तक गैस पाइप लाइन पहुंचाई जाएगी। अजमेर में भी IGL ने काम शुरू कर दिया है।

जो अलग-अलग कंपनियां अलग-अलग शहरों में एलपीजी के लिए राजस्थान सरकार के साथ जुड़ती जाएंगी। मार्च में इसकी शुरुआत हो जाएगी। पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस रेगुलेटरी बोर्ड ने राजस्थान के सभी 33 जिलों के लिए पाइप लाइन डालने के काम को ऑथराइज कर दिया है। जैसे जैसे अलग-अलग शहरों का नंबर आएगा उस आधार पर रजिस्ट्रेशन भी होते रहेंगे।

यहां से कर सकते हैं फ्री रजिस्ट्रेशन

पाइपलाइन गैस कनेक्शन के लिए ऑनलाइन इस साइट पर जाकर rsgl.rajasthan.gov.in रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि लोगों को सिलेंडर घर पर नहीं रखना होगा। एडवांस सिलेंडर बुकिंग, डिलीवरी का इंतजार और सिलेंडर चेंज करने के झंझट से छुटकारा मिलेगा। गैस खत्म होने की चिन्ता भी नहीं सताएगी।

पानी के नल कनेक्शन की तरह घर-घर गैस सप्लाई होगी। उपभोक्ताओं से पाइप लाइन एलपीजी कनेक्शन के लिए परमिशन ली जाएगी। सिलेंडर की तरह इसमें एडवांस पेमेंट नहीं करना होगा। जब शहरों में नेटवर्क पूरी तरह चालू हो जाएगा तो CNG स्टेशन से सीधे गैस पाइप लाइन को जोड़कर सप्लाई दी जाएगी।

Comments
English summary
LPG gas will be delivered from door to door in Rajasthan through pipeline. Starting with these four districts
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X