• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

भारत ने दुनिया में मनवाया अपना लोहा, हरियाणा ने किया देश को मजबूत: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला

|
Google Oneindia News

चंडीगढ़। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि डिजिटलाइजेशन, टेक्नोलॉजी व इंफ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में दुनियाभर में भारत अपना लोहा मनवा रहा है और दुनिया की सुपर पावर भी हमारी सेना का आदर करती है। उन्होंने कहा कि कारों के निर्माण, सर्विस, उत्पादन, आईटी आदि क्षेत्रों में भी भारत का नाम दुनियाभर में लिया जाता है।

 India has proved its iron in the world, Haryana has strengthened the country: Deputy CM Dushyant Chautala

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि यह गर्व की बात यह है कि हरियाणा ने इन सभी क्षेत्रों में देश को मजबूत बनाने का काम किया। वे बहादुरगढ़ में स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जब देश की आजादी के 100 वर्ष पूरे होंगे तो भारत दुनिया की सुपर पावर होगा। उन्होंने हरियाणा वीरों की भूमि बताते हुए कहा कि हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने अनेक कष्ट सहे लेकिन अंग्रेजी सरकार के सामने झुके नहीं।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि कृषि क्षेत्र की बात करें तो हरित, श्वेत व नीली क्रांति में नई तकनीकों का इस्तेमाल कर देश के भंडारण में हरियाणा के किसानों ने अपना योगदान दिया। हरियाणा में 14 फसलों की एमएसपी पर खरीद हो रही है और इसी तरह 17 फल-सब्जी को भावांतर भरपाई के दायरे मेे लाया जा रहा है।

दुष्यंत चौटाला ने बहादुरगढ़ की फुटवियर इंडस्ट्री की सराहना करते हुए कहा कि देश में सिंथेटिक फुटवियर का सभी 70 से 95 फीसदी इंपोर्ट होता था लेकिन मेक इन हरियाणा व मेक इन इंडिया पर आगे बढ़ते हुए बहादुरगढ़ की इंडस्ट्री ने पूरे परिदृश्य को चेंज करने का काम किया। उन्होंने कहा कि औद्योगिक विकास के क्षेत्र में बहादुरगढ़, पानीपत, खरखौदा, मानेसर, बावल, रोहतक आदि कोई ऐसा क्षेत्र नहीं है जहां बड़ी इंडस्ट्री न लगी है।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार की उद्यम एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति से बीते दो साल में 26 हजार करोड़ रुपए का निवेश प्रदेश में आया। उन्होंने कहा कि हरियाणा का कोई ऐसा जिला नहीं जहां से नेशनल हाईवे न गुजरता हो।

डिप्टी सीएम चौटाला ने कहा कि देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री जननायक चौधरी देवीलाल द्वारा बुजुर्गों, दिव्यांगजनों व विधवा महिलाओं के लिए उनके समय से आरंभ 100 रुपए की पेंशन आज 2500 रुपए हो चुकी है जो कि देश में सर्वाधिक है और उनके द्वारा आरंभ अनेक योजनाएं आज देशभर में अलग-अलग नाम से लागू है।

डिप्टी सीएम चौटाला ने हरियाणा सरकार की खेल नीति व खिलाड़ियों की प्रशंसा की और कहा कि बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को मिले 61 पदकों में से 20 पदक हरियाणा के खिलाड़ियों ने जीते हैं और हरियाणा देश का ऐसा राज्य है जो पदक विजेता खिलाड़ियों को सर्वाधिक नकद पुरस्कार राशि देता है। डिप्टी सीएम चौटाला ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में पहुंचे स्वतंत्रता सेनानियों व शहीदों के परिजनों तथा आपातकाल में लोकतंत्र के प्रहरियों, खिलाड़ियों आदि को सम्मानित किया।

Comments
English summary
India has proved its iron in the world, Haryana has strengthened the country: Deputy CM Dushyant Chautala
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X