• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला का अधिकारियों को आदेश, किसानों का भुगतान 72 घंटे में हो जाना चाहिए

By Oneindia Staff
Google Oneindia News

चंडीगढ़, 1 अप्रैल 2022: हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शुक्रवार एक अप्रैल 2022 से शुरू होने वाली रबी 2022 की फसल गेहूं, चना व जौ की खरीद का पैसा फसल की खरीद होने के 72 घंटे के अंदर-अंदर किसान के बैंक खाता में ट्रांसफर हो जाना चाहिए। उन्होंने मंडियों से फसल का समय पर उठान सुनिश्चित करने तथा किसानों के लिए मंडी में सभी आवश्यक प्रबंध करने के भी निर्देश दिए। डिप्टी सीएम, जिनके पास खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है, ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के उपायुक्तों, जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रकों के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर एक अप्रैल से राज्य की मंडियों में आरंभ होने वाली गेहूं, चना व जौ की खरीद के लिए किए गए इंतजाम बारे समीक्षा कर रहे थे।

Deputy CM Dushyant Chautalas order to the officers, farmers should be paid within 72 hours

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिला में रबी फसलों की खरीद के लिए सभी तैयारियां कर लें ताकि किसानों को अपनी फसल की बिक्री में कोई परेशानी न हो। उन्होंने सभी उपायुक्तों को खरीदी गई फसल का समय पर उठान सुनिश्चित करने के लिए ट्रांसपोर्ट का प्रबंध करने को कहा, ताकि खरीद कार्य तेज गति से चलता रहे। डिप्टी सीएम ने यह भी निर्देश दिए कि 'मेरी फसल मेरा ब्यौरा' पोर्टल पर अपलोड किए गए फसलों के ब्यौरा के अनुसार किसानों के बैंक खातों को अपडेट करके फसल की राशि 72 घंटे के अंदर-अंदर सीधा उनके खाते में भिजवाना सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने मंडियों में किसानों के लिए पेयजल व अन्य सुविधाओं को भी अप-टू-डेट करने के निर्देश दिए। इस दौरान उपायुक्तों ने बताया कि उन्होंने मंडियों का दौरा करके फसल-खरीद की तैयारियों का जायजा ले लिया है।

डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने निभाया खिलाड़ियों से किया अपना वादाडिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने निभाया खिलाड़ियों से किया अपना वादा

डिप्टी सीएम की उपस्थिति में अधिकारियों ने जानकारी दी कि सरसों की खरीद 93 मंडियों में की जाएगी, जबकि गेंहू के लिए 397 मंडियां, चना के लिए 11, जौ की खरीद के लिए 25 मंडियां तैयार की जा रही हैं। इन फसलों में सरसों को 5,050 रूपए प्रति क्विंटल, गेंहू को 2,015 रूपए प्रति क्विंटल, चना को 5,230 रूपए प्रति क्विंटल तथा जौ को 1,635 रूपए प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य पर विभिन्न खरीद एजेसिंयों द्वारा खरीदा जाएगा। वहीं गेहूं की खरीद खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड, हरियाणा राज्य भंडारण निगम व भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। इसके अलावा, चना की खरीद हैफेड, सरसों की खरीद हैफेड व हरियाणा राज्य भंडारण निगम तथा जौ की खरीद खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड एवं हरियाणा राज्य भंडारण निगम एजेंसी द्वारा की जाएगी।

Comments
English summary
Deputy CM Dushyant Chautala's order to the officers, farmers should be paid within 72 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X