India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

सीएम योगी ने ड्रोन के इस्तेमाल पर दिया जोर,तेजी से पाया जा सकेगा अगलगी पर काबू

|
Google Oneindia News

लखनऊ,1 जुलाई: उत्तर प्रदेश में अगलगी की घटनाओं पर काबू पाने के लिए विशेष रूप से कार्य किया जा रहा है। इस क्रम में प्रदेश में नए फायर स्टेशन तैयार किए जा रहे हैं, ताकि आग लगने की घटनाओं के बाद तेजी से फायर ब्रिगेड की टीम घटनास्थल पर पहुंचे और उस पर काबू पाया जा सके। शुक्रवार को प्रदेश के 25 फायर स्टेशनों का लोकार्पण किया गया। इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में लोगों को सुरक्षित रखने पर विशेष रूप से जोर दिया। उन्होंने कहा कि देश-दुनिया में उत्तर प्रदेश एक सुरक्षित प्रदेश के रूप में जाना जाने लगा है।

ncp

सीएम योगी ने कहा कि आधुनिक सुविधाओं से लैस फायर टेंडर की स्थापना के लिए हर वर्ग बधाई के पात्र हैं। जनप्रतिनिधियों की ओर से फायर स्टेशन की मांग का जिक्र करते हुए सीएम ने कहा कि सबसे अधिक मांग इसकी होती है। इस क्रम में पिछले 5 साल में प्रदेश में 97 अग्निशमन केंद्र स्वीकृत किए गए। इसमें से 25 का लोकार्पण हो रहा है। इस मौके पर सीएम ने कहा कि हमारा प्रयास अगले दो साल में हर तहसील में अग्निशमन केंद्र की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास होना चाहिए कि विकास खंड स्तर पर ऐसी व्यवस्था हो कि न्यूनतम खर्चे पर लोगों को बेहतर सेवा दी जा सके।

सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में मुख्य अग्निशमन अधिकारी, फायर मैन और एफएसएसओ के करीब तीन हजार पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया को पूरा कर उनकी ट्रेनिंग कराई जा रही है। हमें खुशी है कि पिछले पांच साल में 838 कर्मियों को प्रोन्नति भी गई है। पुलिसकर्मियों की भर्ती की बात उठाते हुए सीएम ने कहा कि पिछले पांच साल में डेढ़ लाख से अधिक पुलिसकर्मियों की बहाली हुई है। इससे प्रदेश में बेहतर कानून व्यवस्था बनी है।

निवेश में बढ़ोत्तरी की है बड़ी वजह कानून व्यवस्था

सीएम ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था के बेहतर होने से निवेश में भी वृद्धि हुई है। प्रदेश के प्रति लोगों की धारणाा बदली है। योगी ने कहा कि विकास की राह पर लगातार आगे बढ़ता उत्तर प्रदेश आज देश और दुनिया के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहा है। देश और दुनिया में सुरक्षित प्रदेश के रूप में नजीर प्रस्तुत कर रहा है। सीएम अगलगी की घटनाओं पर रोक के लिए उठाए गए कदमों का जिक्र करते हुए कहा कि सभी 819 विकास खंडों में 91 हजार अग्नि सचेतक बनाए गए हैं। उनके बेहतर प्रशिक्षण कार्यक्रम पर सीएम ने खुशी जताई।

ड्रोन है आज की जरूरत

सीएम योगी ने अग्निशमन के क्षेत्र में किए गए कार्य का जिक्र करते हुए कहा कि पिछले पांच साल में 241 अग्निशमन वाहनों की खरीद की गई है। यूपी सरकार ने अपने स्तर पर सुविधाओं को और मजबूत किया है। ड्रोन के उपयोग को आज की जरूरत बताते हुए योगी ने कहा कि इस दिशा में हमें खुद को तैयार करना होगा। सीएम ने कहा कि किसी भी आपदा की स्थिति से निपटने में सफलता को इस आधार पर आंका जाता है कि जनहानि को कम करने में हम कितने प्रभावी रहे। इसमें जितना सफल रहेंगे, हमारी सर्विसेज उतनी ही बेहतर होंगी। यूपी फायर सर्विस को उन्होंने एसडीआरएफ और एसडीएमए के साथ बेहतर समन्वय बनाने पर जोर दिया।

Comments
English summary
CM Yogi emphasizes on the use of drones, it will be possible to control fire quickly
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X