• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

CM जगन मोहन रेड्डी : प्रत्येक गांव, वार्ड सचिवालय को कार्यों के लिए मिलेंगे 20 लाख रुपये

अमरावती,30 सिंतंबर:मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि लोगों द्वारा मांगे गए विकास कार्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक गांव और वार्ड सचिवालय को 20 लाख रुपये आवंटित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को जिला क
Google Oneindia News

अमरावती,30 सिंतंबर:मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने कहा है कि लोगों द्वारा मांगे गए विकास कार्यों को पूरा करने के लिए प्रत्येक गांव और वार्ड सचिवालय को 20 लाख रुपये आवंटित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने गुरुवार को जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों के साथ स्पंदना वीडियो कॉन्फ्रेंस की। सम्मेलन के दौरान गडपा गडपाकु मन प्रभुत्वम, नरेगा कार्य, ई-फसल और अन्य विकास कार्यक्रमों सहित कई विषयों पर चर्चा हुई। गडपा गडपाकु पर, जगन ने कहा, "हम कार्यक्रम के तहत 15,004 गाँव और वार्ड सचिवालयों को कवर कर रहे हैं, जिसकी निगरानी सीएमओ द्वारा सीधे की जाएगी। विधायकों और मंडल स्तर के कर्मचारियों को कम से कम छह सचिवालयों को कवर करना चाहिए। वे दो दिन स्टाफ के साथ रहें और सचिवालय के दायरे में आने वाले हर घर को कवर करें।

jagan mohan reddy

उन्हें दिन में कम से कम छह घंटे कार्यक्रम को आगे बढ़ाने में खर्च करना चाहिए।'' दो दिवसीय दौरे के बाद, लोगों द्वारा दिए गए अभ्यावेदन से विकास कार्यों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि एक महीने के भीतर काम धराशायी हो जाए, उन्होंने समझाया। कृषि क्षेत्र पर जगन ने जोर देकर कहा कि ई-फसल शत-प्रतिशत कलेक्टरों की देखरेख में की जाए। अधिकारियों ने उन्हें बताया कि पहले चरण में कुल 107.62 लाख एकड़ में से 96% को कवर किया गया है और शेष 4% शुक्रवार तक कवर किया जाएगा। दूसरे चरण में किसानों का केवाईसी 10 अक्टूबर तक पूरा किया जाना है। उसी तिथि से किसानों को डिजिटल और भौतिक रसीदें दी जानी चाहिए और इसे 15 अक्टूबर तक पूरा किया जाना चाहिए। 25 अक्टूबर तक ई-फसल की अंतिम सूची होनी चाहिए. रायथू भरोसा केंद्रों में प्रदर्शित किया जाता है और यह देखने के लिए कलेक्टरों की जिम्मेदारी है कि यह कार्यक्रम के अनुसार किया जाता है। ई-फसल के कम से कम 10% की व्यक्तिगत रूप से एमएओ और एमआरओ द्वारा जांच की जानी चाहिए। आरडीओ और एवीए द्वारा कम से कम 6% ई-फसल की जांच की जानी चाहिए, डीओ द्वारा 5%, संयुक्त कलेक्टरों द्वारा 2% और कलेक्टरों द्वारा 1% की जांच की जानी चाहिए, उन्होंने निर्धारित किया।

नरेगा के तहत 17.05 करोड़ कार्यदिवस बनाए गए हैं। योजना के तहत औसत वेतन 210.02 रुपये से बढ़ाकर 240 रुपये किया जाए। उन्होंने कहा, 'हमें नरेगा के तहत केंद्र से 1,400 करोड़ रुपये मिलने चाहिए।' केंद्र से राशि मिलने के बाद जल्द ही राशि जारी कर दी जाएगी। अधिकारियों को सचिवालय, आरबीके और वाईएसआर हेल्थ क्लीनिक के काम में तेजी लानी चाहिए। दिसंबर तक करीब 4500 ग्राम सचिवालयों को इंटरनेट कनेक्शन उपलब्ध करा दिया जाए। डिजिटल लाइब्रेरी की स्थापना के लिए भी जल्द से जल्द कदम उठाए जाएं। जगन ने कहा कि पुलिवेंदुला निर्वाचन क्षेत्र के वेलपुला में ग्राम सचिवालय परिसर में, लगभग 30 लोग घर से काम करने के लिए डिजिटल लाइब्रेरी का उपयोग कर रहे हैं और इस सुविधा को बढ़ाने पर जोर दिया जाना चाहिए। आवास योजनाओं को लागू करने में, नेल्लोर, पश्चिम गोदावरी, बापटला, एलुरु और कुनूल जिलों ने प्रगति हासिल की है। अनंतपुर, सत्य साईं, प्रकाशम, अनाकापल्ले और कृष्णा में आवास पर जोर दिया जाना चाहिए। "हम विशाखापत्तनम में 1.24 लाख घर बना रहे हैं। अक्टूबर में कार्यों को शुरू करने के लिए कदम उठाए जाएं। बुनियादी ढांचे का 85% विकास पूरा हो चुका है।

कलेक्टरों को कार्यों में तेजी लाने के लिए कदम उठाने चाहिए, '' उन्होंने कहा। 21 दिसंबर तक पांच लाख घरों को पूरा करने का प्रयास किया जाए। जगन्नाथ कॉलोनियों में 3.5 लाख घर और 1.5 लाख टिडको हाउस बनाने का लक्ष्य है। उन्होंने जोर देकर कहा कि जब तक घर पूरे नहीं हो जाते, तब तक बिजली, पानी और अन्य सुविधाएं होनी चाहिए। मुख्यमंत्री आज वाईएसआर कल्याणमस्थु वेबसाइट लॉन्च करेंगे वाईएसआर कल्याणमस्थु और शादी तोहफा 1 अक्टूबर से लागू हो जाएगा। मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी शुक्रवार को दोनों योजनाओं की वेबसाइट का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। योजनाओं को लागू करने के पीछे उद्देश्य शिक्षा को बढ़ावा देना, बाल विवाह का उन्मूलन, स्कूलों में नामांकन बढ़ाना और ड्रॉपआउट दर की जाँच करना है। सरकार ने योजनाओं के तहत शादी करने वाले दूल्हा और दुल्हन दोनों के लिए कक्षा 10 की योग्यता अनिवार्य कर दी है। विवाह की तिथि तक वर-वधू की आयु 18 व 21 वर्ष होनी चाहिए।

Comments
English summary
CM Jagan Mohan Reddy: Each village, ward secretariat will get Rs 20 lakh for works
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X