• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

आंध्र प्रदेश: YSR ग्राम स्वास्थ्य क्लीनिक दिसंबर से होगा शुरू, 24 घंटे मिलेगी सेवा

|
Google Oneindia News

विजयवाड़ा: आंध्र प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है। ग्रामीण आबादी को स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से राज्य सरकार प्रत्येक 2,000 आबादी के लिए वाईएसआर ग्राम स्वास्थ्य क्लीनिक (वाईएसआर वीएचसी) लेकर आई है। सरकार ने 6,313 उपकेंद्रों के अलावा ग्रामीण आबादी की सेवा के लिए 3,719 वीएचसी को मंजूरी दी है।

jagan mohan reddy

इससे पहले सरकार ने वीएचसी भवनों का निर्माण सितंबर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा था। बाद में मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने वीएचसी भवनों के निर्माण को पूरा करने के लिए दो महीने का समय दिया। अब, अधिकारी नवंबर के अंत तक सभी वीएचसी भवनों को पूरा करने के उपाय कर रहे हैं ताकि वीएचसी को दिसंबर से जनता के लिए उपलब्ध कराया जा सके।

वीएचसी को ग्रामीण स्तर पर चौबीसों घंटे स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने की परिकल्पना की गई है। प्रत्येक गांव के क्लिनिक में एक एएनएम (सहायक नर्सिंग मिडवाइफरी) और एक मिड-लेवल हेल्थ प्रोवाइडर (एमएलएचपी) होगा। ये क्लीनिक ओपीडी, रोग नियंत्रण कार्यक्रम, एनसीडी स्क्रीनिंग, एफपी सेवाएं, टीकाकरण, निदान सहित 14 परीक्षण कर सकते हैं और इनमें 67 प्रकार की दवाएं होंगी। साथ ही इन क्लीनिकों में योग और वेलनेस एक्टिविटीज भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

इन क्लीनिकों में बच्चों और गर्भवती महिलाओं के लिए सभी नियमित और अतिरिक्त टीकाकरण किए जा सकते हैं। पंचायत राज विभाग ने मनरेगा से 50 प्रतिशत मिलान अनुदान के साथ 18 लाख रुपए की अनुमानित लागत से नए भवनों के निर्माण का कार्य हाथ में लिया है। प्रत्येक गांव के क्लिनिक में एक एएनएम क्वार्टर होता है जो चौबीसों घंटे एएनएम की उपलब्धता सुनिश्चित करता है।

राज्य सरकार ने इन ग्राम क्लीनिकों के निर्माण के लिए 1,692 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। ये ग्राम क्लीनिक टेलीमेडिसिन के माध्यम से चिकित्सा अधिकारी और विशेषज्ञ सेवाएं भी प्रदान करेंगे। लोगों के दरवाजे पर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए, 42,752 मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं (आशा) की पहचान की गई है। वे परिवार की स्वास्थ्य आवश्यकताओं का आकलन करेंगे और लोगों और स्वास्थ्य संस्थानों के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करेंगे।

आशा को मानदेय के रूप में प्रति माह 10,000 रुपये का भुगतान किया जा रहा है, जो यकीनन देश में सबसे अधिक है। हाल ही में कलेक्टरों के साथ एक वर्चुअल बैठक में प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य और परिवार कल्याण) एमटी कृष्णबाबू ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दे रहे हैं। सेक्टर और वाईएसआर हेल्थ क्लिनिक भवनों का निर्माण नवंबर के अंत तक पूरा हो जाएगा।

आंध्र प्रदेश: YSR चेयुथा योजना, महिलाओं के लिए 4700 करोड़ रुपए किए आवंटितआंध्र प्रदेश: YSR चेयुथा योजना, महिलाओं के लिए 4700 करोड़ रुपए किए आवंटित

स्वास्थ्य, चिकित्सा और परिवार कल्याण के आयुक्त और निदेशक जे निवास ने कहा कि निर्माण कार्यों में तेजी लाई गई है। 10,032 स्वास्थ्य क्लीनिकों में से लगभग 3,000 पूर्ण हो चुके थे। उन्होंने यह भी कहा कि वीसी लोगों की चिकित्सा जरूरतों को हल करने का पहला बिंदु हैं।

Comments
English summary
Andhra Pradesh: YSR Village Health Clinic will start from December, service will be available 24 hours
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X