• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गुजरात में 10 माह बाद ITI फिर से खुले, 3 दिन पहले ही स्कूल खोले गए थे

|

अहमदाबाद। कोरोना महामारी के चलते करीब 10 महीने से बंद रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) को अब खोल दिया गया है। 11 जनवरी को स्कूलों को खोले जाने के बाद गुजरात सरकार की ओर इन संस्थानों को भी फिर से शुरू कर दिया गया। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी, उन्होंने कहा, "इन संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय द्वारा जारी एक सलाह के बाद लिया गया है।" मालूम हो कि, राज्य में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान (आईटीआई), पिछले मार्च से बंद थे। कोवि़ड -19 के प्रकोप के कारण देशव्यापी लॉकडाउन के बाद इन संस्थानों को बंद किया गया था।

Rupani government announces to reopen ITIs in the Gujarat state

अतिरिक्त मुख्य सचिव (श्रम एवं रोजगार) विपुल मित्र ने कहा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने के मद्देनजर आईटीआई संस्थान बैच की समयसारणी तय करेंगे। अधिकारी ने कहा कि ऑनलाइन कक्षाएं तय कार्यक्रम के अनुसार जारी रहेंगी और पिछले बैच की परीक्षा खत्म होने तक छात्रों को थ्योरी विषयों के लिए ऑनलाइन कक्षा में भाग लेने की अनुमति रहेगी।

विपुल मित्र ने कहा, केंद्र एवं राज्य द्वारा तय दिशा-निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के मद्देनजर हमने निर्देश जारी किए हैं। प्रत्येक आईटीआई एक नोडल अधिकारी की नियुक्ति करेगा, जो कि कोविड-19 (coronavirus) दिशा-निर्देशों की निगरानी के साथ ही उनका अनुपालन सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि आईटीआई अपनी सुविधानुसार रोजाना अलग-अलग समय पर अथवा एक दिन के अंतराल पर कक्षाएं आयोजित करने का निर्णय लेंगे।

उन्होंने कहा कि, ऑनलाइन कक्षाएं पूर्व के अनुसार हैं और छात्रों को पिछले बैच की परीक्षा पूरी होने तक विषयों के लिए ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने की अनुमति होगी, जबकि पाठ्यक्रम के अनुसार व्यावहारिक प्रशिक्षण पूरा किया जाएगा।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Rupani government announces to reopen ITIs in the Gujarat state
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X