• search
keyboard_backspace

सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न देने को लेकर दिल्ली विधानसभा में प्रस्ताव हुआ पारित, केजरीवाल ने की मांग

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 2021। दिल्ली सरकार ने गुरुवार को विधानसभा में पर्यावरणविद् स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न दिए जाने की मांग को लेकर एक प्रस्ताव ध्वनि मत से पारित कर दिया गया। सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव का समर्थन करते हुए कहा कि स्व. सुंदरलाल बहुगुणा ने भारत ही नहीं, पूरी दुनिया को अपने जल, जंगल और जमीन बचाने का विजन दिया कि अगर हमने पर्यावरण के साथ संमन्वय कर अपने जीवन को नहीं ढाला, तो यह सृष्टि नहीं बचेगी। हालांकि दिल्ली विधानसभा यह प्रस्ताव पारित कर रही है, लेकिन पूरे देश की यही चाहत है कि स्व. बहुगुणा को भारत रत्न से सम्मानित किया जाए।

Arvind kejriwal

अरविंद केजरीवाल ने इसके लिए प्रधानमंत्री को पत्र भी लिखा है। सीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि पक्ष और विपक्ष की पार्टियों ने मिलकर एक आवाज में इस प्रस्ताव को पारित किया है। मैं उम्मीद करता हूं कि केंद्र सरकार भी देश के लोगों की भावना के अनुसार स्व. सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न जरूर देगी।

दिल्ली विधानसभा में सदन को संबोधित करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस प्रस्ताव पर कहा कि सदन में बहुत से प्रस्ताव आए, लेकिन यह एक ऐसा प्रस्ताव है, जिसके ऊपर बात करते हुए, बोलते हुए बहुत गर्व महसूस हो रहा है और बहुत अच्छा लग रहा है। आज हम एक ऐसी महान शख्सियत की बात कर रहे हैं, जो एक बहुत विजनरी लीडर थे। 1960 और 1970 के दशक में कौन पर्यावरण की बात करता था? उन दिनों में कोई पर्यावरण की बात नहीं करता था, कोई पेड़ों की बात नहीं करता था। उस वक्त स्वर्गीय सुंदरलाल बहुगुणा ने न केवल अपने देश को, बल्कि पूरी दुनिया को एक ऐसा विजन दिया कि अगर हमने अपने पर्यावरण को बचाकर नहीं रखा, अगर हमने अपने जल, जंगल और जमीन को बचाकर नहीं रखा, अपनी नदियों को बचाकर नहीं रखा, अपने पेड़ों को बचाकर नहीं रखा और अगर हमने अपने जीवन को पर्यावरण के साथ समन्वय करके नहीं ढाला, तो यह सृष्टि नहीं बचेगी।

केजरीवाल ने कहा कि जैसे बाबा साहब डॉ. अंबेडकर ने दलितों को मंदिर में प्रवेश दिलवाने के लिए संघर्ष किया था, वैसे ही स्व. सुंदरलाल बहुगुणा ने भी दलितों को मंदिर में प्रवेश दिलाने के लिए आजीवन संघर्ष करते रहे। नशा बंदी के खिलाफ उन्होंने संघर्ष किया। कई सारी शराब की दुकानें बंद करवाईं। इसके लिए महिलाओं को एकत्रित किया और उन्होंने नशे के खिलाफ समाज के अंदर काफी प्रचार प्रसार किया।

सीएम ने आगे कहा कि सुंदरलाल बहुगुणा को भारत रत्न दिए जाने की मांग सिर्फ हमारी ही नहीं है बल्कि पूरा देश इस वक्त यही मांग कर रहा है।

English summary
In Delhi assembly passes resolution to give Bharat ratna to Sunderlal Bahuguna
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X