• search
keyboard_backspace

आप विधायक दिलीप पांडे के ऑफिस को मिला देश का पहला आईएसओ प्रमाण पत्र

Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 23: दिल्ली में अब एक ऐसा विधानसभा कार्यालय भी है, जिसे आईएसओ प्रमाण पत्र मिल गया है। दिल्ली के 70 विधानसभा में तीमारपुर विधानसभा कार्यालय को यह प्रमाण मिला है। देश का यह पहला विधानसभा कार्यालय होगा, जिसे आईएसओ मानकीकरण पर खरा पाया गया है। शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल तीमारपुर के विधायक दिलीप पांडे को यह प्रमाण पत्र मुखर्जी नगर जलबोर्ड कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम में सौपेंगे। आम आदमी पार्टी के तिमारपुर विधानसभा विधायक दिलीप पांडे के 'तिमारपुर विधायक कार्यालय' को आईएसओ 9001-2015 प्रमाण पत्र मिला है।

AAP MLA Dilip Pandeys office got countrys first ISO certificate

आम आदमी पार्टी का कहना है कि विधायी अधिकारियों की योग्यता और कार्य नैतिकता के बारे में शायद ही कभी सवाल पूछे जाते हैं। तिमारपुर में महसूस किया गया है कि एक गुणवत्ता मानकीकरण प्रणाली स्थापित करने की जरूरत है। आईएसओ 9001 दुनिया का सबसे मान्यता प्राप्त गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (क्यूएमएस) मानक है। विधायक स्तर पर तिमारपुर में दिलीप पांडे का विधायक कार्यालय आईएसओ प्रमाणित होने वाला पहला कार्यालय बन गया है।

आईएसओ का उद्देश्य संगठनों को अपने ग्राहकों और अन्य हितधारकों की जरूरतों को अधिक प्रभावी ढंग से पूरा करने में मदद करना है। यह वस्तुओं या सेवाओं के प्रावधान में लगातार गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक ढांचे का निमार्ण करके प्राप्त किया जाता है। आम आदमी पार्टी के सिद्धांतों के अनुरूप जिसमें अच्छी नीति सुधार के साथ सक्रियता अपनाई जाती है।

तीमारपुर के फ्रंटल इंचार्ज कुमार गौतम के अनुसार दुनिया में करीब दस लाख निगमों के पास ही इस तरह के प्रमाण पत्र हैं। कार्यालय में विभागवार मानक संचालन प्रक्रियाएं निर्धारित की गईं। स्पष्ट जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। समानांतर रूप से वार्ड, मंडल और विधानसभा स्तर पर एक एस्केलेशन मैट्रिक्स की स्थापना की गई। विधायक कार्यालय ने एक गुणवत्ता नियमावली तैयार की है। रिस्क असेसमेंट कराया गया। इस तरह से इस कार्यालय को तीन साल के लिए प्रमाण पत्र प्राप्त दिया गया है। एक शिकायत प्रबंधन सॉफ्टवेयर और एक ब्रांड के नए एप विकसित किया गया है। विधानसभा के लोगों को एसएमएस और व्हाट्सएप पर अपडेट कराया जाता है।

NIA की आपत्ति के बाद जस्टिस शिंदे ने दिवंगत स्टेन स्वामी की प्रशंसा वाली टिप्पणी वापस लीNIA की आपत्ति के बाद जस्टिस शिंदे ने दिवंगत स्टेन स्वामी की प्रशंसा वाली टिप्पणी वापस ली

विधायक कार्यालय ने विकेंद्रीकृत शासन की दिशा में सुनियोजित दृष्टिकोण अपनाया है। प्रमाण पत्र का मानक 7 गुणवत्ता प्रबंधन पर तय किया गया है। जिसमें एक मजबूत ग्राहक फोकस, शीर्ष प्रबंधन की भागीदारी और निरंतर सुधार के लिए एक अभियान शामिल है।

सात गुणवत्ता प्रबंधन
1. ग्राहक फोकस
2. नेतृत्व
3. लोगों की भागीदारी
4. प्रक्रिया दृष्टिकोण
5. सुधार
6. साक्ष्य आधारित निर्णय लेना
7. संबंध प्रबंधन

English summary
AAP MLA Dilip Pandey's office got country's first ISO certificate
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X